May 11, 2024

“मैं हूं भारत नाटक” के साथ समाप्त हुआ 75 मेगा दिवसीय इवेंट

Faridabad/Alive News : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए गए 75 दिवसीय मेगा इवेंट का सोमवार रात को समापन हुआ। मैं हूं भारत नाटक के साथ इवेंट का समापन किया गया। नाटक में भारत के इतिहास व आजादी के अनेकों पहलुओं को दिखाया गया।

संभार्य फाउंडेशन से सर्वोदय फाउंडेशन व नगर निगम फरीदाबाद के साथ मिलकर 75 दिवसीय मेगा इवेंट का आयोजन किया। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत यह इवेंट 2 जून को शुरू किया गया था और 15 अगस्त की रात को इसका समापन किया गया। इवेंट के दौरान हर शनिवार व रविवार नाटक व म्यूजिक नाइट आयोजित की गई। इस दौरान कई बॉलीवुड कलाकारों के नाटकों का भी मंचन किया गया। बाकी दिनों में शहर के अलग – अलग क्षेत्रों में जाकर लोगों को नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से अलग- अलग विषय पर जागरूक करने का काम किया गया।

इवेंट के समापन पर 14 अगस्त को सेक्टर 12 स्थित टाउन पार्क में म्यूजिक नाइट आयोजित की गई, जिसमें देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए गए। वहीं 15 अगस्त की शाम को नाटक मैं हूं भारत का मंचन किया गया। नाटक में देश के इतिहास, स्वतंत्रता संग्राम व देश के लिए बलिदान देने वाले महापुरूषों का संघर्ष दिखया गया। सम्राट अशोक, पृथ्वीराज चौहान, महाराणा प्रताप, शिवाजी, लक्ष्मीबाई, चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के अलावा देश पर कुर्बान होने वाले अन्य वीरों की कहानी नाटक में दिखाई गई।

नाटक का लेखन अभिषेक देशवाल व निर्देशन आदित्य कृष्णमोहन ने किया। संभार्य फाउंडेशन के डायरेक्टर अभिषेक देशवाल ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत फरीदाबाद में देश का सबसे बड़ा इवेंट आयोजित किया गया है, जिसका समापन सोमवार रात को हुआ है। उन्होंने बताया कि इस इवेंट में जुनेजा फाउंडेशन, फरीदाबाद इंडस्ट्रीज असोसिएशन, एसीई कंपनी, रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद हेरिटेज, रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद अर्थ, हरियाणा कला परिषद, एनजेडसीसी, कला व सांस्कृतिक विभाग का सहयोग रहा।