May 4, 2024

सेक्टर-23 में 20 करोड़ की लागत से बनेगा 66 केवी का सब-स्टेशन

Faridabad/Alive News : सेक्टर-23 में 66 केवी का एक सब-स्टेशन बनाया जाएगा जो सेक्टर-23 वासियों के लिए अच्छी खबर है। लोगों की सुविधा के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) ने जमीन चिह्नित कर ली है। साथ ही टेंडर भी जारी कर दिए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार ठेकेदार मिलते ही सब-स्टेशन को बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। सब स्टेशन के निर्माण पर करीब 20 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इससे आसपास के क्षेत्र के 50 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ होगा।

जानकारी के अनुसार लोगों को लो-वोल्टेज, अघोषित बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है। इससे काफी परेशानी होती है। इसके लिए कई बार डीएचबीवीएन कार्यालय के बाहर बिजली को लेकर प्रदर्शन भी किए जा चुके हैं। लेकिन अब उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए निगम की ओर से सेक्टर-23 में 66 केवी के सब-स्टेशन बनाने की योजना बनाई गई है। प्रस्तावित सब-स्टेशन से सेक्टर-23, संजय कॉलोनी, सेक्टर-24 के लोगों को भरपूर बिजली मिलेगी। मौजूदा समय में उन्हें पाली, ए फोर सब-स्टेशन आदि से बिजली दी जा रही है। इससे क्षेत्र में उपभोक्ताओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

अधिकारियों के अनुुसार इस सब-स्टेशन को गैस इंसुलेटेड बनाया जाएगा। इस गैस इंसुलेटेड सिस्टम वाले सब-स्टेशन को बनाने में कम जमीन की जरूरत पड़ती है। हालांकि इसके निर्माण में लगभग 20 करोड़ रुपये तक की लागत आ सकती है।