September 28, 2024

53 वां के. वि .एस राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन

Faridabad/Alive News विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु दृढ़ संकल्प को मन,वचन व कर्म से निभाते हुए विभिन्न शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों के आयोजन में सदैव अग्रणी केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा 53वी राष्ट्रीय खेल कूद प्रतियोगिता 2024-25 का उद्घाटन समारोह 26 सितम्बर ,2024 को केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1,फरीदाबाद में किया गया |

53 वी राष्ट्रीय खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन 26सितंबर से 30 सितंबर तक के.वि -1और के.वि -3 फरीदाबाद,गुरुग्राम संभाग में किया जा रहा है । इस पांच दिवसीय राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता में अलग-अलग वर्गों के छात्र व छात्राएँ प्रतिभागिता कर रहे हैं । अंडर 14, 17 और19 श्रेणियों के तहत 25 क्षेत्रों के छात्र व छात्राएँ इस तीरंदाजी प्रतियोगिता में भाग ले रहे है राष्ट्रीय खेल कूद प्रतियोगिता (तीरंदाज़ी ) के उद्घाटन समारोह का आयोजन अत्यंत भव्यता एवं गौरवमयी वातावरण में संपन्न हुआ। इस महोत्सव का प्रमुख उद्देश्य राष्ट्रव्यापी खेल चेतना का विस्तार, नवोदित खेल प्रतिभाओं का सम्मान तथा युवाओं में खेलों के प्रति प्रगाढ़ अनुराग उत्पन्न करना है ।

पुष्प मालाएँ पहनाकर विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया गया तथा वृंद वाद्य की मधुर स्वागत धुन ने वातावरण को सुशोभित किया ।समारोह की विधिवत शुरुआत माननीय मुख्य अतिथि। श्री वरुण मित्र , उपायुक्त केंद्रीय विद्यालय संगठन , गुरुग्राम संभाग द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर एवं गुब्बारे को हवा में छोड़ने के साथ की गई।मुख्य अतिथि ने अपने ओजस्वी उद्बोधन में खेलकूद के सामाजिक, शारीरिक एवं मानसिक जीवन में निहित महत्व पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डालते हुए कहा कि खेल मात्र शारीरिक दक्षता का साधन नहीं, अपितु यह मानसिक दृढ़ता, अनुशासन, आत्मनियंत्रण और संयम का स्रोत है। उन्होंने इस तथ्य की ओर भी ध्यानाकर्षण किया कि खेल मनुष्य के जीवन में अनुशासन, संगठन, और सामूहिकता की भावना का संचार करते हैं, जो जीवन के अन्य क्षेत्रों में सफलता के अनिवार्य घटक हैं।

इस भव्य आयोजन के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों से आए प्रतिभागियों ने अपने विशिष्ट परिधान धारण कर अत्यंत अनुशासित मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया, जो समारोह का प्रमुख आकर्षण सिद्ध हुआ ।समारोह की औपचारिक उद्घाटन प्रक्रिया के तहत मुख्य अतिथि द्वारा खेल ध्वज का आरोहण और खेल मशाल प्रज्ज्वलन सम्पन्न हुआ। के .वि 1 एवं 3 ,फरीदाबाद की प्राचार्य मंजू एवं भारती कुक्कल जी ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं आभार व्यक्त किया। यह उद्घाटन समारोह न केवल खेलकूद की महत्ता का प्रतीक बना, बल्कि युवा प्रतिभाओं को उनके खेल कौशल को विकसित करने एवं खेलों के माध्यम से राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रेरित करने का सशक्त माध्यम सिद्ध हुआ।