June 27, 2024

विदेश में नौकरी लगवाने के नाम पर ठगे 50 हजार, महिला सहित 3 गिरफ्तार

Faridabad/Alive News : साइबर थाना सेंट्रल की टीम ने एक महिला सहित तीन आरोपियों को साइबर फ्रॉड के मामले में गिरफ्तार किया है। बता दें कि आरोपियों के कब्जे से 1 लैपटॉप, 1 कॉल ड्राइव, 14 मोबाइल फोन व 11 सिम कार्ड बरामद तथा वारदात में प्रयोग 3 बैंक अकाउंट के डेबिट कार्ड व 15 हजार रुपए बरामद किया गया है

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों में समरजीत, जय सिंह तथा हिना का नाम शामिल है। तीनों आरोपी दिल्ली के अलग-अलग एरिया के रहने वाले हैं। साइबर थाना में 15 जून 2024 को अभियोग अंकित किया गया था जिसमें आरोपियों ने फरीदाबाद के रहने वाले एक व्यक्ति से संपर्क करके विदेश में नौकरी लगाने के नाम पर उसके साथ 50 हजार रुपए की साइबर ठगी की वारदात को अंजाम दिया था। साइबर अपराधियों द्वारा जॉब पोर्टल shine.com से पीड़ित का रिज्यूम लेकर एक ईमेल भेजा जिसमें थाईलैंड में नौकरी दिलाने का वादा किया गया था।

साइबर अपराधियों ने व्हाट्सएप के माध्यम से संपर्क करके व्यक्ति को थाईलैंड में स्थित द इंपीरियल होटल एंड रिजॉर्ट नामक कंपनी में सिलेक्शन होने की बात कही और इंटरव्यूज, रजिस्ट्रेशन चार्जेस, वीजा व अन्य फीस के नाम पर पीड़ित के साथ धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दिया गया। पीड़ित को जब उसके साथ कोई धोखाधड़ी का पता चला तो उसने थाने में शिकायत थी जिसके आधार पर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके आरोपियों की तलाश की गई जिसमें डीसीपी व एसीपी साइबर के मार्गदर्शन में साइबर पुलिस ने उक्त तीनों आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया।

आरोपी दिल्ली में पंजाबी बाग में अपना एक फर्जी कॉल सेंटर चलाते थे। आरोपियों के कब्जे से 1 लैपटॉप, 1 कॉल ड्राइव, 14 मोबाइल फोन व 11 सिम कार्ड बरामद तथा वारदात में प्रयोग 3 बैंक अकाउंट के डेबिट कार्ड व 15 हजार रुपए बरामद किए गए। पुलिस द्वारा मामले में जांच जारी है और गहनता से जांच करके मामले में शामिल अन्य आरोपियों की धरपकड़ की जाएगी। पुलिस पूछताछ के बाद आरोपियों को अदालत में पेश करके जेल भेजा जाएगा।