May 19, 2024

दिव्यांगों को देने के लिए 29 स्वचालित तिपहिया साइकिल भेजी

Palwal/Alive News : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से दिव्यांग कल्याण हित के लिए उपलब्ध कराई गई 29 स्वचलित तिपहिया साइकिलों को आज योग्य दिव्यांगों को वितरित करने के लिए लघु सचिवालय से नगराधीश अंकिता अधिकारी ने झंडी दिखाकर रवाना किया।
नगराधीश अंकिता अधिकारी ने बताया कि उपायुक्त एवं जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष नरेश नरवाल के कुशल मार्गदर्शन में दिव्यांगों का जीवन सरल-सुलभ बनाने व दिव्यांगजनों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वचलित तिपहिया साइकिल वितरित की गई हैं। इसके लिए 31 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 29 दिव्यांजन योग्य पाए गए। उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमण की परिस्थितियों के मद्देनजर योग्य लाभपात्रों को यह तिपहिया साइकिल उन्हें घर पर ही पहुंचाई जाएंगी।

जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के सचिव विकास कुमार ने बताया कि यह स्वचलित तिपहिया साइकिल दिव्यांगंजन का जीवन सरल बनाने में सहयोगी होंगी। उन्होंने बताया कि मैसर्ज टोकई इम्पीरियल प्राइवेट लिमिटेड, पृथला के सहयोग से सी.एस.आर. गतिविधिओं के तहत कंपनी के उपाध्यक्ष गौतम सिंह साजवन, एजीएम वित्त एवं लेखा विभाग संजय गुप्ता, एजीएम एचआर विशाल आनंद, रोहताश कुमार, नेहा अंथवाल के सहयोग से प्राप्त राशि से इन शेष बची स्वचलित तिपहिया साइकिलों को मरम्मत करवाया गया तथा फिर दिव्यांगजनों को वितरित किया गया है।

जिला रैडक्रॉस सोसायटी के प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की तरफ से दिव्यांगजनों की राह आसान करने के लिए मोटराइज्ड (बैट्री चलित) ट्राई साइकिल वितरित की गई है। केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशानुसार दिव्यांगजनों को घर घर जाकर निशुल्क मोटराइज्ड (बैट्री चलित) ट्राई साइकिल वितरित की जा रही है। इस बैट्री चलित ट्राई साइकिल की कीमत 48 हजार रुपए है।

इसमें भारत सरकार की एडिप योजना के तहत पचास प्रतिशत राशी सरकार वहन करेगीं जबकि बाकी की राशी सांसद निधि कोष से दी जाएगी। सामान्य ट्राई साइकिल को चलाने में दिव्यांगजनों को काफी परेशानी होती थी। लेकिन मोटराइज्ड ट्राई साइकिल बैट्री चलित होने के कारण उसे चार्ज कर बार बार उपयोग में ले सकेगें। इस अवसर पर लेखाकार अंजलि भयाना, डोरी लाल, नीतू सिंह, रामनिवास, नितिन अत्तरी, सूर्यकांत, सतबीर सिंह, हरबंश मौजूद रहे।