May 7, 2024

स्वच्छता अभियान के दौरान 2.5 मैट्रिक टन वैस्ट प्लास्टिक एकत्रित

Faridabad/Alive News: आज बुधवार को संत शिरोमणि गुरु रविदास की जंयती के अवसर पर जिला के ग्रामीण आंचल में उपायुक्त जितेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में महा-स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। इस अभियान का उद्देश्य लोगो की अधिक से अधिक भागीदारी करके साफ-सफाई को बढावा देना और स्वच्छ ग्राम पंचायत के लक्ष्य को हासिल करना है।

13 फरवरी को केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर द्वारा जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में महा स्वच्छता अभियान की शुरुआत ग्राम पंचायत दयालपुर खण्ड बल्लभगढ से की गई थी। तब से ग्राम पंचायतों में महा सफाई अभियान निरन्तर चलाया जा रहा। इस दौरान सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई, गावं की सड़कों एवं फिरनियों पर सफाई कर गिला, यूज प्लास्टिक को इकटठा किया जा रहा है।

इस महा स्वच्छता अभियान के दौरान 2.5 मैट्रिक टन प्लास्टिक वैस्ट स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत बनाए गये ठोस कचरा प्रबधंन शैडो मे रखा गया है। अगले सप्ताह विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा हायर की गयी। ऐंजसी को सिगंल यूज़ प्लास्टिक को हैंड दिया जाएगा। जिसका प्रयोग प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना के तहत निर्मित की जा रही सड़को में किया जाएगा।