May 19, 2024

13 पुलिसकर्मियों को चुना “हीरो ऑफ द वीक”, पढ़िए खबर

Faridabad/Alive News: पुलिसकर्मियों की हौसलअफजाई करने के लिए ‘हीरो ऑफ द वीक’ अभियान की शुरुआत की है। अगर पुलिसकर्मियों के काम के लिए उनको प्रोत्साहित किया जएगा तो उनके कदम आगे बढ़कर अपने काम को और ज्यादा मुस्तैदी से करेंगे। सोमवार को13 सर्वश्रेष्ठ पुलिसकर्मियों को प्रथम श्रेणी प्रशंसा पत्र व इनाम देकर उन्हें सम्मानित किया। पुलिसकर्मियों द्वारा किए गए कार्यो की चाय पर चर्चा की गई।

पुलिस आयुक्त ने श्रेष्ठ कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने के लिए पुलिस आयुक्त कार्यालय में बुलाया जहां पर पुलिसकर्मियों के कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें प्रशंसा पत्र व नकद इनाम देकर सम्मानित किया। हीरो ऑफ द वीक चुने गए पुलिसकर्मियो के साथ अपने कार्यालय में पुलिस आयुक्त ने चाय पर चर्चा की तथा पुलिसकर्मियों के द्वारा फील्ड में किस तरह से बेहतर कार्य किया जा सकता है इस पर चर्चा की। सम्मानित किए गए पुलिसकर्मियों में हीरो ऑफ द वीक के तहत सराहनीय कार्य करने वाले

क्राइम ब्रांच बदरपुर बॉर्डर में तैनात ASI पंकज के द्वारा सेक्टर-8 एरिया से एक दिन में ही 2 आरोपियो को अवैध हथियार सहित काबू किया है। जिसमें आरोपी आकाश व विकास उर्फ मुन्ना भाटी को सेक्टर-3 के अलग-अलग स्थान से गिरफ्तार किया है। आरोपी आकाश पर थाना सेकटर-8, में अवैध हथियार,थाना डबुआ में अवैध हथियार, स्नैचिंग, लड़ाई-झगडे़, चोरी के 4 मामले, थाना सारन, सिटी बल्लबगढ़ औऱ कोतवाली में 1-1 मामला दर्ज है। आरोपी विकास उर्फ मुन्ना थाना सेक्टर-8 में अवैध हथियार, थाना डबुआ में अवैध हथियार, स्नैचिंग, लड़ाई-झगडे, चोरी के 7 मामले तथा थाना मुजेसर में एक अवैध हथियार का मामला दर्ज है। दोनों आरोपी पाखल टोल पर लूटी गई क्रेटा गाड़ी की वारदात में भी शामिल थे।

क्राइम ब्रांच सेक्टर-30 में तैनात एएसआई प्रदीप व सिपाही संदीप के द्वारा 1 अक्टूबर 2023 को यमुना तट के किनारे बसे मंझावली गांव में कुछ लोगों ने एक व्यक्ति की खेत में भैंस घुसने के विवाद में लाठी डंडों से पीट कर हत्या कर दी थी। क्राइम ब्रांच की टीम ने अपने गुप्त सूत्रों से प्राप्त सूचना से ASI प्रदीप व सिपाही संदीप ने गुप्त सूत्रों की सहायता से आरोपियो का यमुना के किनारे पर मौजूद होने बारे पता चला, क्राइम ब्रांच टीम के द्वारा जैसे ही आरोपी को काबू करने की कोशिश की गई तो, पुलिस से बचने के लिए आरोपियो ने यमुना नदी में छलांग लगा दी। पीछे-पीछे क्राइम ब्रांच की टीम ASI प्रदीप व सिपाही संदीप ने साहस का परिचय देते हुए यमुना के अंदर कूदे और करीब आधे घंटे की कढ़ मशक्कत के बाद आरोपियो को काबू किया है।

क्राइम ब्रांच सेक्टर-85 में तैनात मुख्य सिपाही सुरेन्द्र के द्वारा 3 वर्ष से फरार चल रहे 5 हजार के ईनामी आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी से चोरी के 2 मामले सुलझाते हुए 2 स्कूटी बरामद की है। आरोपी पर पुलिस कमिश्नर फरीदाबाद की तरफ से 03 नवम्बर 2023 को थाना सेक्टर-31 व थाना बीपीटीपी के चोरी के मामले में 5 हजार का ईनाम रखा गया था। आरोपी पर पूर्व में दिल्ली, उत्तर प्रदेश व फरीदाबाद में 10 मामले चोरी, अवैध हथियार,शराब तस्करी के मामले दर्ज है।

मोबाइल फॉरेंसिक साइंस यूनिट(MFSU) पुलिस लाइन सेक्टर-30 में तैनात मुख्य सिपाही मनोज कुमार और महिला सिपाही पूजा द्वारा फरीदाबाद के एरिया में मर्डर के मामलों को ट्रैकिया सॉफ्टवेयर के माध्यम से सुलझाने में अहम भूमिका निभाई जिसमें ट्रेकिया सॉफ्टवेयर में आईओ की आईडी बनाना, आईडी ट्रांसफर करना, आईओ और कंम्प्यूटर ऑपरेटर को सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग देना और उन्हें फोन पर सहायता प्रदान करना है। थाना कोतवाली व थाना सेक्टर-58 के हत्या के 2 मामलो को सुलझाने में अहम भूमिका निभाई है। हरियाणा में अब तक ट्रैकिया सॉफ्टवेयर से आईओ 23676 आईडी बनाई गई है। जिसमें फरीदाबाद में एक्टिव आईटी 2683 है। फरीदाबाद में अब तक 11792 आईडी बनाए गए है।

सेन्ट्रल जोन

महिला थाना सैंट्रल में तैनात महिला एएसआई रजनी मजोका के द्वारा दुष्कर्म के मामले में फरार चल रहे आरोपी सुनील कुमार को आरोपी के स्थाई पता उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के गांव में तलाश किया गया नही मिला। आरोपी शातिर था तो उसने अपने फोन भी बंद कर लिया था। जिसके बाद आरोपी का गुरुग्राम के मानेसर का पता चला जहां वह किसी प्राइवेट कम्पनी में नौकरी करता था आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए रेड की गई। लेकिन आरोपी मौके से फरार हो गया था। आरोपी अंत में अपने गुप्त सूत्रों से प्राप्त सूचना से बल्लबगढ़ से गिरफ्तार किया गया है।

थाना बीपीटीपी में तैनात एसआई सुनील व सिपाही बलकेश के द्वारा गुमशुदा नाबालिक लड़कियों को अपने गुप्त सूत्रों से प्राप्त सूचना से दिल्ली का पता लगाया। पुलिस टीम ने 4 नाबालिक लडकियों को काफी तलाशी के बाद देर रात करीब 3 बजे ओल्ड रेलवे स्टेशन दिल्ली से बरामद किया है। जिसमें लडकियों की उम्र क्रमशः 15,15,10 तथा 14 वर्ष है। चारों लडकियां चेरिटेबल संस्था से है। जो स्कूल की छुट्टी के बाद वापस संस्था में नही आई थी। जो लड़कियो से पूछताछ में सामने आया कि लड़किया उत्तराखंड के लिए जा रहा थी।

बल्लबगढ़ जोन

पुलिस चौकी सेक्टर-7 में तैनात एएसआई जेल सिंह व सिपाही सुरेश कुमार के द्वारा 28 नवम्बर को घर से स्कूल के लिए निकले 2 नाबालिग बच्चो को तलाश कर परिजनों के हवाले करने का सराहनीय कार्य किया है। 28 नवम्बर सुबह करीब 9.30 बजे पर कन्ट्रौल रुम से 2 बच्चो के स्कूल के गेट के पास से गुम होने क