March 28, 2024

यूपी में भी रद्द हुई 12वीं की बोर्ड परीक्षा, उप मुख्यमंत्री ने की घोषणा

Lucknow/Alive News : सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर केंद्र सरकार का फैसला आने के बाद कई राज्यों और आईसीएसई समेत अब यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 को भी रद्द कर दिया गया है। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल से बातचीत के बाद परीक्षा निरस्त करने की घोषणा की है।

बता दें कि 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जानी थी पर सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से लिए गए निर्णय के तहत निरस्त होने के बाद अब यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा को भी निरस्त कर दिया है। आज गुरुवार को इस निर्णय की घोषणा कर दी गई। बता दें कि यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 26 लाख 10 हजार 316 परीक्षार्थी ने अपना पंजीकरण करवाया था।

उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश निरंतर छात्र हित में कार्य कर रहा है। उत्तर प्रदेश देश का प्रथम राज्य है जिसने वर्ष 2020 के जुलाई माह में ही कोरोना महामारी के दृष्टिगत पठन-पाठन में हो रहे व्यवधान के दृष्टिगत, पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कमी कर दी थी। अब महामारी के प्रभाव को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है।

इस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड महामारी की वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा हमारी शीर्ष प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से प्रदेश सरकार ने शैक्षिक सत्र 2020-21 में माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन नहीं कराने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री द्वारा सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं स्‍थगित किए जाने के बाद से कई स्‍टेट बोर्ड भी अपने 12वीं के एग्‍जाम रद्द कर चुके हैं। मध्‍यप्रदेश, गुजरात, राजस्‍थान, गोवा, उत्‍तराखंड और हरियाणा बोर्ड ने अपने 12वीं के एग्‍जाम रद्द कर दिए हैं।