April 24, 2024

ई-श्रम पोर्टल पर 125 असंगठित श्रमिकों का किया रजिस्ट्रेशन

Faridabad/Alive News: जिले भर में असंगठित क्षेत्र से जुड़े करीब 15 लाख श्रमिकों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए फरीदाबाद श्रम विभाग ने ई-श्रम रजिस्ट्रेशन के लिए आज कैम्पो का आयोजन किया गया। कैंपों के माध्यम से 125 के करीब श्रमिक का ई-रजिस्ट्रेशन किया गया। अभी तक विभाग 22 हजार 987 श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। सी एस सी सेंटरों के रजिस्ट्रेशन करने में असफल रहने के बाद श्रम विभाग द्वारा कैंप लगाकर रजिस्ट्रेशन करने का निर्णय लिया गया है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा निर्माण श्रमिक, खेतिहर, मजदूर, दिहाड़ी, मजदूर, बढ़ाई, प्रवासी, मजदूर, मनरेगा वर्कर, ऑटो चालक, आशा वर्कर, घरेलू कामदार, दूध बेचने वाले, बिजली मिस्त्री, रेडी, मजदूर, रिक्शा चालक, सब्जी विक्रेता, कारीगर, बुनकर तथा प्लंबर आदि श्रमिक जोकि असंगठित क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उनके लिए दुर्घटना बीमा के साथ-साथ अन्य कई सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए ई-श्रम रजिस्ट्रेशन पोर्टल के माध्यम से सीएससी सेंटरों पर करना शुरू किया।

लेकिन सीएससी सेंटर अधिक पैसा कमाने के लालच में श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन नहीं कर रहे हैं जिसके चलते असंगठित क्षेत्र से जुड़े करीब 1500000 मजदूर को केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से अभी तक लाभ नहीं मिल सका है। सीएससी सेंटर के रजिस्ट्रेशन करने में असफल रहने के बाद अब श्रम विभाग ने जगह-जगह जाकर असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों का ई-रजिस्ट्रेशन कार्य करना शुरू किया है। श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों तक पहुंच बढ़ाने के लिए कई तरह के अन्य गतिविधियां भी चलाई जा रही है।