May 21, 2024

ओडिशा: बिजली गिरने से 12 लोगो की मौत, 14 से ज्यादा घायल


Odhisha/Alive News: ओड़िशा में तेज बारिश होने के कारण लोगों के ऊपर खतरा और भी ज्यादा बढ़ गया है जिसकी वजह से लोग और भी ज्यादा परेशानी में आ गए हैं। बताया जा रहा है कि हाल ही में बिजली के गिरने से 12 लोगो की मौत हो गयी है साथ ही 14 से ज्यादा लोग घायल भी हो गए है भुवनेश्वर, कट्टक समेत कई इलाकों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने के मामले सामने आए हैं।ऐसे में मौसम विभाग ने राज्यों के कई इलाको में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

मिली जानकारी के मुताबिक बिजली गिरने की वजह से शनिवार को खुर्दा में चार, बोलनगीर में दो, अंगुल,बौध,जगतसिंहपुर और ढेंकानल में एक व्यक्ति की मौत हुई है। स्पेशल रिलीफ कमिश्नर ऑफिस के मुताबिक करीब 8 मवेशियों की भी जान गई है।स्पेशल रिलीफ कमिश्नर ऑफिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर जानकारी देते हुए लिखा कि भारी बारिश और बिजली गिरने से प्रभावित लोगों को 4 लाख रुपए की राहत राशि दी जाएगी। जिनके मवेशियों की मृत्यु हुई है, उनकी भी सहायता की जाएगी।

ओडिशा स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के मुताबिक दोपहर में भुवनेश्वर में 126 एमएम और कट्टक में 95.8mm बारिश रिकॉर्ड की गई है।ओडिशा के नबरंगपुर, कालाहांडी, नुआपाड़ा, रायगड़ा, गंजम, गजपति, कंधमाल, नयागढ़, बलांगीर, सोनपुर, बौध सहित कई जिलों के लिए हल्की से मध्यम बारिश, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है। इसके लिए विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मलकानगिरी, कोरापुट, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, पुरी और जगतसिंहपुर के लिए बारिश, तूफान और बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी किया था।

छत्तीसगढ़ और ओड़िशा में मानसून रहेगा एक्टिव
मौसम विभाग की ओर सेजारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास मौजूद है। इसके प्रभाव की वजह अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर भारत, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय रहेगा। इसकी वजह से इन इलाकों मेंजोरदार बारिश हो सकती है। पांच सितंबर से पूर्वोत्तर भारत, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में जोरदार बारिश हो सकती है। दिल्ली में आने वालेचार-पांच दिनों के दौरान जोरदार बारिश होने की संभावना कम है।​​​​​​​