May 20, 2024

हरियाणा: अस्पतालों में बढ़ेंगे 2250 ऑक्सीजन बेड,28 से निशुल्क टीकाकरण के लिए पंजीकरण

Chandigarh/Alive News: हरियाणा सरकार कोरोना के बढ़ते मामलों के बावजूद गुरुग्राम और फरीदाबाद में लॉकडाउन नहीं लगाएगी। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए दोनों जिलों के अलावा करनाल, सोनीपत और हिसार में सख्ती और बढ़ाई जाएगी।

जिलों में डीसी हालात के मद्देनजर अपने स्तर पर धारा-144 लगा सकेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में शनिवार को राज्य स्तरीय निगरानी समिति की बैठक में यह निर्णय लिए गए। मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार प्रदेश के अस्पतालों में 2250 ऑक्सीजन बेड और बढ़ाएगी।

पीजीआई रोहतक में 1000 ऑक्सीजन बेड और अन्य मेडिकल कॉलेज, अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त 1250 बेड बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। सेना ने चिकित्सक और स्टाफ भेजा है। अटल बिहारी अस्पताल में 200 बेड की व्यवस्था की जाएगी। निजी अस्पतालों में 50 प्रतिशत बेड कोविड मरीजों के लिए आरक्षित रहेंगे।

समारोहों में सिर्फ 50 लोग ही होंगे शामिल
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि पारिवारिक, सामाजिक समारोहों में अब सिर्फ 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी। अंतिम संस्कार में 20 लोग ही शामिल हो पाएंगे। सरकारी और निजी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों में ओपीडी का समय कम किया गया है, साथ ही अब कोविड मरीजों को प्राथमिकता दी जाएगी। अस्पतालों की प्रत्येक स्थिति पर निगरानी के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास राज्य नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।

निशुल्क टीकाकरण के लिए पंजीकरण 28 से
18 से 44 साल के 1.1 करोड़ लोगों के निशुल्क टीकाकरण के लिए 28 अप्रैल से पंजीकरण शुरू होगा। 1 मई से शुरू हो रहे टीकाकरण पर राज्य सरकार करीब 880 करोड़ रुपये खर्च करेगी। निजी अस्पतालों में 18 से 44 साल के लोगों को टीका फ्री में नहीं मिलेगा। सरकार कॉरपोरेट घरानों से अपील करेगी कि वे अपने कर्मियों और मजदूरों का टीकाकरण अपने खर्च पर करवाएं।

अंतिम वर्ष के छात्रों की अस्पतालों में लगेगी ड्यूटी
गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि मेडिकल कॉलेजों के अंतिम वर्ष के छात्रों की ड्यूटी अस्पतालों में लगेगी। 417 आईसीयू बेड और पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीमीटर की खरीद की जा रही है।

जिलों में कमेटियों का गठन किया गया है। उन्होंने अधिकारियों को राज्य में पहले बनाए गए प्लाज्मा बैंक को दोबारा सक्रिय करने के निर्देश दिए हैं। विज ने केंद्र सरकार से प्रदेश का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाकर 200 एमटी करने के मांग की है। अभी हरियाणा को 162 एमटी ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है।

बोकारो स्टील प्लांट से लेंगे 6000 एमटी ऑक्सीजन
स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि बोकारो स्टील प्लांट से 6000 एमटी ऑक्सीजन लाने के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कमी न हो। राज्य के लघु उद्योगों को भी औद्योगिक ऑक्सीजन को मेडिकल ऑक्सीजन में बदलने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, मुख्य सचिव विजय वर्धन ने भी अधिकारियों को कोरोना मामलों पर सख्ती से कार्य करने को कहा है। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बैठक में कोरोना की ताजा स्थिति से सीएम को अवगत करवाया।