May 1, 2024

शुंगलू कमिटी की रिपोर्ट को लेकर हो सकती है AAP और LG की जंग

New Delhi/Alive News : दिल्ली सरकार और एलजी के बीच एक बार फिर से जंग के अासार दिख रहे हैं, क्याेंकि दिल्ली सरकार के फैसलों से जुड़ी करीब 400 फाइलों की जांच के लिए बनी शुंगलू कमिटी ने अपनी रिपोर्ट एलजी नजीब जंग को सौंप दी है। दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद एलजी ने शुंगलू कमिटी का गठन किया था, जिसे केजरीवाल सरकार ने असंवैधानिक करार दिया था।

दिल्ली में अधिकाराें की जंग
सूत्रों के अनुसार, एलजी अभी शुंगलू कमिटी की रिपोर्ट को एग्जामिन कर रहे हैं और जल्द ही इस मामले में निर्देश जारी कर सकते हैं। दिल्ली में अधिकार क्षेत्र के मुद्दे पर केजरीवाल सरकार और एलजी के बीच तकरार किसी से छिपी नहीं है। दिल्ली हाईकोर्ट द्धारा एलजी को ही दिल्ली का प्रशासनिक प्रमुख करार दिए जाने के बाद इस समिति का गठन किया गया था।

करीब 400 फाइलाें की जांच
हाईकोर्ट के फैसले के बाद दिल्ली सरकार के प्रमुख सचिवों और विभागाध्यक्षों को एलजी की ओर से निर्देश दिया गया था कि वे ऐसे मामलों की समीक्षा करें, जिनमें नियमों के मुताबिक उनकी पूर्व अनुमति जरूरी थी, लेकिन मंजूरी नहीं ली गई। इसके बाद ही एलजी नजीब जंग की मंजूरी के लिए करीब 400 फाइलें भेजी गई थीं। यह कमिटी अगस्त में गठित की गई थी। इसमें पूर्व CAG वी. के. शुंगलू, पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एन. गोपालस्वामी और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त (CVC) प्रदीप कुमार शामिल थे।