April 28, 2024

वी.एस.कुण्डू ने धान खरीद को लेकर ली अधिकारियों की बैठक

फरीदाबाद : कृषि विभाग हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव वी.एस.कुण्डू ने आज यहां दौरा करके जिले में इस बार नई फसल की धान की खरीद बारे भौतिक जांच(फिजीकल वैरीफिकेशन) करने के उद्देश्य से सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक ली और राईस मिल का दौरा किया। इस मौके पर जिला प्रशासन की ओर से उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त डॉ.आदित्य दहिया प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

सर्वप्रथम कुण्डू ने यहां सैक्टर-16ए स्थित लोक निर्माण विश्राम गृह(सर्किट हाऊस) पहुंचकर डॉ.दहिया सहित मुख्यत: खाद्य एवं पूर्ति विभाग तथा कृषि विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में धान खरीद की स्थिति के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक जानकारी ली। डॉ. दहिया ने कुण्डू को अवगत कराया कि जिले में कास्तकारी की जमीन काफी कम हो चुकी है। फिर भी धान की पैदावार के उपरान्त इस बार की खरीद हरियाणा वेयरहाऊसिंग कारपोरेशन द्वारा ही सरकार के निर्धारित रेट 1451 रूपये प्रति क्ंिवटल से ऊपर ही की गई है।

डॉ. दहिया ने उन्हें अवगत कराया कि जिला के गांव-घरौड़ा में केवल एकमात्र राईस मिल है। उन्होंने बताया कि जिले में बासमती चावल की पैदावार शून्य है और जो भी धान उत्पन्न व खरीद हुई है वह परमल किस्म की ही है। इस मीटिंग के उपरान्त कुण्डू ने गांव-घरौड़ा स्थित सम्बन्धित त्यागी राईस मिल का दौरा किया। उन्होंने मिल के संचालन, धान के स्टाक, चावल की निकासी व स्टाक रजिस्टर इत्यादि की बारीकी से जांच की।

अतिरिक्त मुख्य सचिव कुण्डू की मीटिंग व दौरे के दौरान जिला खाद्य एवं पूर्ति निंयत्रक डॉ. रामअवतार यादव, जिला कृषि उपनिदेशक अनिल सहरावत, कृषि विभाग के विषय विशेषज्ञ अशोक चौहान तथा सहायक खाद्य एवं पूर्ती अधिकारी विरेन्द्र नागर सहित जिला प्रशासन के कई अन्य सम्बन्धित अधिकारी भी उपस्थित थे।