May 7, 2024

जरूरतमंद थैलेसिमिक बच्चे एवं कैंसर पीडि़त मरीज के लिए किया रक्तदान

Palwal/Alive News: जिला रैडक्रास सचिव विकास कुमार ने बताया कि हरियाणा राज्य रैडक्रॉस की 50वीं वर्षगांठ के पूर्ण होने के उपलक्ष्य में जिला रैडक्रॉस सोसाइटी एवं स्वयंसेवी संगठन, पलवल ने सँयुक्त रूप से जिले में रक्तदान के अभाव को देखते हुए डोर टू डोर जन जागरण अभियान चलाया। इसके साथ ही विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविरों के आयोजन हेतु सामाजिक संस्थाओं से चर्चा की।

इसी जागरूकता कड़ी के दौरान आज को रक्त की कमी को देखते हुए एक पिता अशोक शर्मा ने अपनी पुत्री के 17वें जन्मदिन पर 01 रक्त की कमी को देखते हुए जरूरतमंद थैलेसिमिक बच्चे एवं कैंसर पीडि़त मरीज के लिए रक्तदान किया। इस समय धीरे धीरे जैसे-जैसे विश्व रक्तदाता दिवस पास आ रहा है लोगों के अंदर रक्तदान के प्रति रुझान दिखाई दे रहा है।

इसी कड़ी में आगामी 12 जून 2021 को लक्ष्मी नारायण मंदिर, होडल, 13 जून 2021 को श्यामा कुंज, पलवल तथा 14 जून 2021 को रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाना है। जिनमें जिला रेडक्रॉस सोसायटी पलवल, भारत विकास परिषद होडल, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, अलायन्स क्लब पलवल सिटी हर्ट, स्वयंसेवी संगठन एवं अन्य सामाजिक संस्थाएं मुख्य रूप से रक्त दाताओं को प्रेरित करेगी व जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध कराएगी। इन दिनों में प्रति वर्ष रक्त का अभाव देखने में आता रहा है जिसका मुख्य कारण शैक्षणिक संस्थानों की छुटिटयां हो जाना जबकि इस वर्ष कोविड-19 संक्रमण के चलते काफी लंबे समय से शैक्षणिक संस्थान संचालित नही हैं।

जिला रैडक्रास सचिव विकास कुमार तथा जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने अपील की है कि हमें महत्वपूर्ण दिवसों पर रक्तदान करते हुए आयोजनों को मनाना चाहिए। अत: ऐसे वक्त में सामाजिक/धार्मिक संस्थाओं के प्रमुखों एवं जन साधारण से अपील है कि वो मुख्य दिवसों, जयन्ती, शहीदी दिवस, बच्चों के जन्मदिन, माता पिता की वर्षगांठ के अवसर पर स्वेच्छा से रक्तदान शिविरों का आयोजन करें ताकि इस समय के अभाव को कम किया जा सके और किसी भी आपदा के समय जरूरत मंद को रक्त उपलब्ध कराया जा सके।