May 5, 2024

चक्रवाती तूफान ‘वरदा’ से आंध्र-तमिलनाडु में हाई अलर्ट

Chennai/Alive News : बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय शक्तिशाली चक्रवाती तूफान वरदा के आज चेन्नई पहुंचने के आसार हैं। वरदा को देखते हुए आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। राहत के लिए एनडीआरएफ की कुल 13 टीमें भेजी गई हैं।

तिरूवल्लूर में स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी

चक्रवाती तूफान वरदा से निपटने के लिए तमिलनाडु सरकार ने भी पूरी तैयारी कर ली है। मछुआरों से अगले 48 घंटे तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है. वरदा के कारण तमिलनाडु सरकार ने प्रभावित इलाकों चेन्नई, कांचीपुरम और तिरूवल्लूर में स्कूल कॉलेजों और दफ्तरों में छुट्टियां घोषित कर दी है।

पहले पश्चिम की ओर बढ़ेगा तूफान ‘वरदा’

चक्रवाती तूफान वरदा रविवार को दोपहर ढाई बजे चेन्नई से 330 किलोमीटर पूर्व में केंद्रित था और यह आज दोपहर उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश को अपनी चपेट में लेने से पहले पश्चिम की ओर बढ़ेगा। आंध्र प्रदेश में यह तूफान 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से नेल्लोर की ओर बढ़ रहा है। अगले कुछ घंटों में इसके और तेज होने की आशंका है. इसके चलते आंध्र प्रदेश सरकार ने नेल्लोर, प्रकाशम, गुंटूर और कृष्णा जिले की प्रशासनिक मशीनरी को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हाई अलर्ट कर दिया है।

तटीय जिलों में हो सकती है भारी बारिश

इस चक्रवात के कारण चेन्नई सहित तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों में भारी बारिश हो सकती है. चक्रवाती तूफान वरदा के आज दोपहर तक चेन्नई पहुंचने की आशंका है। हालांकि, उम्मीद जताई गई है कि चेन्नई पहुंचने तक इसकी तीव्रता कम हो जाएगी।