September 29, 2024

अगले सत्र से यूजी, पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए होगी सीईटी, एनटीए करेगा आयोजित

New Delhi/Alive News: यूजीसी के अनुसार, केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) शैक्षणिक सत्र 2022-2023 से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के माध्यम से आयोजित किया जा सकता है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने यह भी कहा है कि पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए जहां भी संभव हो, नेट स्कोर का उपयोग किया जाएगा।

कुलपतियों को लिखा पत्र
यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को लिखे पत्र में कहा कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को शैक्षणिक सत्र 2022-2023 से सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए उचित उपाय करने की सलाह दी जाती है। ये परीक्षण न्यूनतम 13 भाषाओं में आयोजित किए जाएंगे जिनमें एनटीए पहले से ही जेईई और नीट परीक्षा आयोजित कर रहा है।

एनटीए का महत्व
राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी), 2020 ने एनटीए के माध्यम से सभी विश्वविद्यालयों के लिए एक सीईटी का प्रस्ताव दिया था जो उच्च गुणवत्ता वाले सामान्य योग्यता परीक्षण के साथ-साथ विशेष सामान्य विषय परीक्षाओं की पेशकश करने के लिए एक प्रमुख, विशेषज्ञ, स्वायत्त परीक्षण संगठन के रूप में कार्य करेगा।

कुलपतियों के साथ होगी बैठक
इस मामले को देखने और केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए परीक्षा आयोजित करने के तौर-तरीकों का सुझाव देने के लिए एक समिति का गठन किया गया था। “समिति ने सीईटी आयोजित करने के विवरण में तौर-तरीकों के संबंध में कई दौर की चर्चा की। इसके बाद पैनल की सिफारिशों पर चर्चा के लिए 21 नवंबर को सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक की गई। शिक्षा मंत्रालय ने पहले घोषणा की थी कि विश्वविद्यालयों में प्रवेश 2021 शैक्षणिक सत्र से एक सामान्य प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा, लेकिन कोविड-19 द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के कारण योजना को आगे नहीं बढ़ाया जा सका।