July 27, 2021

उत्तर भारत में छाया घना कोहरा, रेल और हवाई यातायात पर पड़ा असर

New Delhi/Alive news : नॉर्थ इंडिया में घने कोहरे के चलते रेल और एयर ट्रैफिक पर बुरा असर पड़ा है। पंजाब, यूपी और दिल्ली में लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली पर कोहरे और धुंध की दोहरी मार पड़ रही है। राजधानी में कम विजिबिलिटी के कारण गुरुवार सुबह 94 ट्रेनें लेट चलीं, एक ट्रेन कैंसल कर दी गई जबकि 15 से ज्यादा ट्रेनों को री-शेड्यूल किया गया। घने कोहरे के चलते इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से ऑपरेट होने वाली फ्लाइट्स पर भी असर पड़ा है। 6 से ज्यादा इंटरनेशनल और 7 घरेलू फ्लाइट्स लेट हुईं और 1 घरेलू फ्लाइट को कैंसल करना पड़ा।
 
शीतलहर के चलते बढ़ी ठंड
 – उत्तरप्रदेश में शीतलहर बढ़ गई है। लखनऊ, इलाहाबाद, मुरादाबाद में इसके चलते कड़ाके की ठंड पड़ रही है। राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी कंपकपाने वाली ठंड शुरू हो गई है।
– इलाहाबाद में घने कोहरे के चलते रेल ट्रैफिक प्रभावित हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में रोड ट्रैफिक पर भी असर पड़ा है। सड़कों पर वाहन धीरे चल रहे हैं और दिन में भी लाइट जलानी पड़ रही है।
– अमृतसर में भी घने कोहरे के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
कहां-कितनी विजिबिलिटी?
– स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली एयरपोर्ट पर सुबह विजिबिलिटी लेवल सिर्फ 150 मीटर रहा।
– अमृतसर में विजिबिलिटी जीरो के करीब, चंडीगढ़ में 800 मीटर, वाराणसी में 400 मीटर और लखनऊ में 150 मीटर रही।
कल 138 ट्रेनों की रफ्तार पर पड़ा था असर
– इससे पहले, बुधवार को भी दिल्ली धुंध के आगोश में रही। कोहरे की मार के कारण 138 ट्रेनों की रफ्तार थम गई।
– दिल्ली आने वाली 81 और जाने वाली 51 ट्रेनें तीन से 27 घंटे लेट हुईं। 6 ट्रेनों को रद्द भी करना पड़ा।
– सीपीआरओ (चीफ पब्लिक रिलेशन ऑफिसर) नीरज शर्मा ने बताया, मगध एक्सप्रेस 27 घंटा और इसके बाद सभी ट्रेनें 20 घंटे तक की देरी से चलीं।
– ऐसे में देरी से पहुंचीं जम्मू, भुवनेश्वर, मुंबई, सियालदह राजधानी एक्सप्रेस को री-शेड्यूल कर भेजा गया।
स्टेशनों पर पैसेंजर्स के लिए अतिरिक्त सुविधाएं
–  रेलवे स्टेशनों पर रद्द ट्रेनों के पैसेंजर्स के टिकट कैंसिलेशन, रिजर्वेशन और पूछताछ के लिए अतिरिक्त काउंटर्स की सुविधा दी गई है।
– स्टेशनों पर 24 घंटे चाय, भोजन के लिए स्टॉल, कैंटीन की व्यवस्था भी की गई है।
– सभी श्रेणियों के विश्रामालयों में हीटर भी लगाए गए हैं। साथ ही ट्रेनों की इन्फॉर्मेशन के लिए एलईडी डिस्पले सहित कई सुविधाएं दी गई हैं।
दिल्ली में मिनिमम टेम्परेचर 2 डिग्री बढ़ा
– मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार दिल्ली में मैक्सिमम टेम्परेचर 24.3 और मिनिमम टेम्परेचर 11.2 डिग्री रहा।
– मिनिमम टेम्परेचर में 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

Related articles

रोटरी ने निकाली पोलियो जागरूकता रैली, विदेशी रोटेरियंस ने भी लिया रैली में हिस्सा

Faridabad/Alive News : रोटरी द्वारा भारत को पोलियो मुक्त करने और लोगों को पोलियो के प्रति जागरूक करने के लिए शनिवार को रोटरी द्वारा एक विशाल पोलियो जागरूकता रैली निकाली गई। इस रैली को डिस्ट्रिक-3011 के गवर्नर रवि चौधरी तथा साऊथ कोरिया से रोटरी डिस्ट्रिक-3630 के गवर्नर यंग चूल हेन ने ग्रेंड कोलम्बस इंटरनेशनल स्कूल […]

रैडक्रॉस दिव्यांगजनो के लिए करेगा महाशिविर का आयोजन

Faridabad/Alive News : जिला रैडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद द्वारा समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के उपक्रम एलिमको के सहयोग से स्वर्ण जयंति के उपलक्ष्य पर फरीदाबाद एवं पलवल जिलें के दिव्यांगजनों को उनकी जरुरतों के अनुसार सुविधाए देने के उद्देश्य से उपायुक्त एवं प्रधान चन्द्र शेखर के दिशा निर्देशन मे 25 नवम्बर को खेल […]