March 29, 2024

देश में 1900 से ज़्यादा राजनैतिक पार्टियां, 400 ने कभी नही लड़ा चुनाव : चुनाव आयोग

New Delhi /Alive News : राजनीति इस देश के लोगों में इस कदर समाया हुआ है कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा राजनीतिक पार्टियां भारत में ही है। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी के मुताबिक भारत में इस समय 1900 से ज्यादा राजनीतिक पार्टियां हैं, खास बात यह है कि इनमें से 400 पार्टियों ने कभी कोई चुनाव नहीं लड़ा है। जैदी ने संदेह जताया है कि यह पार्टियां काले धन को सफेद करने के उद्देश्य से बनी हैं।
चुनाव आयोग ने इन पार्टियों पर शिंकजा कसने की तैयारी शुरू कर दी है। नसीम जैदी ने बताया कि ऐसी पार्टियों को चुनाव सूची से निकालने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इससे इम पार्टियों को आयकर और चंदे में मिलने वाली छूट बंद की जा सकेगी। पार्टियों की लिस्ट में चुनाव आयोग हर साल कांट-छांट करती है।

यह पूछे जाने पर कि चुनाव आयोग ने अभी तक इन पार्टियों का पंजीकरण रद्द् क्यों नहीं किया, जैदी ने कहा पंजीकरण रद्द करना एक लंबी प्रकिया है। अंत में तो हमें यह करना ही है, लेकिन फिलहाल इस अनियमितता को देखते हुए त्वरित उपाय के तौर पर यह कार्रवाई की जा रही है।

चुनाव आयोग ने राज्य चुनाव आयोगों को ऐसी पार्टियों की लिस्ट भेजने का निर्देश दिया है जिन्होंने कभी चुनाव नहीं लड़े। मुख्य चुनाव आयुक्त जैदी ने यह भी बताया कि इन पार्टियों को मिलने वाले दान और चंदे का विवरण भी भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इन पार्टियों के रिकार्डों को खंगाला जाएगा।