May 6, 2024

सीरिया में बंधकों के सिर कलम करने वाला ‘जिहादी जॉन’ अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया

अमेरिका ने सीरिया में हवाई हमले करते हुए ब्रिटिश इस्‍लामिक स्‍टेट जल्‍लाद ‘जिहादी जॉन’ को मार गिराया है। जानकारी के मुताबिक, यूएस मिलिट्री ने गुरुवार को ड्रोन हमले को अंजाम देते हुए एक नकाबपोश इस्‍लामिक स्‍टेट आतंकी को मार गिराया, जिसने सीरिया में कई बंधकों का सिर कलम किया था। हालांकि पेंटागन ने जिहादी जॉन के मारे जाने के बाबत कोई पुष्टि नहीं की है।

‘जिहादी जॉन’ सीरिया में कम से कम सात बंधकों (जिनमें ब्रिटेन के दो लोग भी शामिल रहे) के विभत्‍स तरीके से सिर कलम किए जाने की घटनाओं में शामिल रहा।

मीडिया द्वारा फरवरी में जिहादी जॉन की पहचान 27 वर्षीय ब्रिटेन निवासी मोहम्‍मद एमवाज़ी के रूप में की गई थी। एक हालिया वीडियो में वह ब्रिटिश लहजे (British accent) में सिर कलम करने की धमकी देता हुआ दिखाई दिया था।

अगस्‍त 2014 से इस्‍लामिक स्‍टेट द्वारा जारी सात वीडियो में एमवाज़ी को दिखाया गया था, जब वह अमेरिकी पत्रकार जेम्‍स फोली का सिर कमल करते हुए दिखाई दिया था। सितंबर 2014 में एक वीडियो में वह एक और अमेरिकी पत्रकार स्‍टीव सोटलॉफ और ब्रिटिश सहायता कार्यकर्ता डेविड हैंस का सिर कलम करते वीडियो में भी दिखाई दिया था।