October 4, 2024

मतदान केंद्र से मतदाता सूची तक की जानकारी अब एक क्लिक पर : जिला निर्वाचन अधिकारी

Faridabad/Alive News: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि शनिवार, 5 अक्टूबर को जिला में होने वाले हरियाणा विधानसभा के आम चुनाव के लिए प्रशासन पूरी सक्रियता के साथ कार्य कर रहा है। विभिन्न एप के माध्यम से चुनावी प्रक्रिया के बारे में मतदाता घर बैठकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाताओं की सुविधाओं के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मोबाइल एप जागरूकता का सशक्त माध्यम बन रहे हैं। मतदाताओं को प्ले स्टोर में जाकर वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड करना होगा। इस एप के माध्यम से मतदाता अपनी वोटर स्लिप (Voter Slip ) डाउनलोड कर सकते हैं, जिसमें उनका नाम, मतदान केंद्र, और अन्य जानकारी होती है। चुनाव या वोटर आईडी से संबंधित किसी भी समस्या के लिए शिकायत दर्ज करना और उसकी स्थिति देखना। साथ ही चुनाव की तारीखें, उम्मीदवारों की सूची, चुनाव परिणाम आदि की जानकारी भी घर बैठे प्राप्त की जा सकती है।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि इस एप के माध्यम से आप अपने पोलिंग बूथ की जानकारी और अधिकारियों के नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं। प्रदेश में हो रहे चुनाव में किसी भी उम्मीदवार के बारे में आपको जानकारी चाहिए तो आप इस एप के माध्यम से पता कर सकते हैं। अगर मतदाता की वोटर आईडी कहीं गुम हो गई है या फिर वह वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी सहेज कर रखना चाहता है, तो वोटर हेल्पलाइन एप या फिर चुनाव आयोग की वेबसाइट www.eci.gov.in से अपना वोटर कार्ड आसानी से मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिटल वोटर कार्ड ई-ईपीआईसी को डिजीलॉकर में भी अपलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इसे प्रिंट भी कराया जा सकता है।