October 3, 2024

युवा संवाद- भारत@ 2047 कार्यक्रम के लिए करें आवेदन : विक्रम सिंह

Faridabad/Alive News: आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रधानमंत्री की प्रेरणा और मार्गदर्शन के तहत अमृत महोत्सव- स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष और अपने लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में पंच प्रण के मंत्र की घोषणा की थी। अमृत काल के युग में भारत @ 2047 की एक दृष्टि के जरिये युवा मामले और खेल मंत्रालय और उसके स्वायत्त संगठन नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) 1 अप्रैल से 31 मई, 2023 तक देश भर के सभी जिलों में समुदाय आधारित संगठनों (सीबीओ) के माध्यम से “युवा संवाद- भारत @2047” कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं।

इसी के तहत नेहरू युवा केंद्र फरीदाबाद भी युवा संवाद कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है। जिला के विभिन्न सीबीओ (समुदाय आधारित संगठन) के सहयोग और समर्थन से जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है, जो पंच प्रणों के अनुरूप देश के भविष्य पर एक सकारात्मक संवाद उत्पन्न करने के लिए जिला नेहरु युवा केन्द्र के साथ हाथ मिलाएंगे। प्रधान मंत्री द्वारा कल्पना की गई थी कि कार्यक्रम एक टाउन हॉल प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। जिसमें विशेषज्ञ/ज्ञानी व्यक्ति पंच प्रण पर चर्चा करेंगे और उसके बाद न्यूनतम 500 युवा प्रतिभागियों की भागीदारी के साथ प्रश्नोत्तर सत्र होगा। कार्यक्रम के आयोजन के लिए आयोजक सीबीओ को 20,000 तक की प्रतिपूर्ति की जाएगी।

जो भी सीबीओ आवेदन करना चाहते हैं, वे गैर-राजनीतिक, गैर-पक्षपातपूर्ण इतिहास वाले होंगे और युवा संवाद कार्यक्रम का संचालन करने के लिए पर्याप्त संगठनात्मक ताकत होगी। संगठनों के खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं होगा। कार्यक्रमों के आयोजन के लिए प्रति जिला अधिकतम 3 सीबीओ का चयन किया जाएगा।

मानदंडों को पूरा करने वाले फरीदाबाद के इच्छुक सीबीओ 1/3/2023 से 14/03/2023 तक जिला नेहरू युवा केंद्र फरीदाबाद से प्राप्त निर्धारित आवेदन प्रपत्र में अपने आवेदन जमा कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे।