May 2, 2024

फोन में बस एक सेटिंग से दौड़ने लगेगा आपका इंटरनेट, पढ़िए खबर

New Delhi/Alive News: आज के टाइम में लगभग हर किसी के पास 4G या 5G स्मार्टफोन है। क्योंकि बढ़ती जरूरतों और टेक्नोलॉजी वाले इस जमाने में हमें अपडेटेड फोन्स की जरूरत होती है। क्योंकि अधिकतर काम अब इंटरनेट से होते हैं। 2G, 3G ने जहां अपने जमाने के हिसाब से परफॉर्म किया तो वहीं 4G ने लोगों की जरूरत के हिसाब से डेटा दिया। लेकिन 5G के आने के बाद डाउनलोडिंग-अपलोडिंग में काफी तेजी देखी गई। लेकिन अभी भी कुछ लोग हैं जो इसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं…उन तक 5G की कनेक्टिविटी नहीं पहुंच पारी है। अगर आप 5G का भरपूर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो फोन में नीचे दी गई कुछ सेटिंग्स करनी होंगी, जिसके बाद आपका इंटरनेट रॉकेट की तरह दौड़ेगा।

अगर आप अपने फोन में 5G नेटवर्क होने के बाद भी उसका इस्तेमाल सही ढंग से नहीं कर पा रहे हैं तो उसके लिए फोन में सेटिंग्स करनी होंगी। सबसे पहले फोन की नेटवर्क सेटिंग्स में जाएं। अब Preffered Type Of Network को 5G या Auto सेलेक्ट करें।अब नेटवर्क सेटिंग्स में Access Point Network (APN) की सेटिंग भी चेक करें, क्योंकि स्पीड के लिए सही APN का होना जरूरी है।APN सेटिंग के मेन्यू में जाकर सेटिंग को डिफॉल्ट रूप से सेट करें।

इसके अलावा अगर आप सोशल मीडिया ऐप्स इंस्टाग्राम, फेसबुक या फिर X का इस्तेमाल करते हैं तो चेक करें ये भी स्पीड कम कर देते हैं। क्योंकि ये ऐप्स काफी ज्यादा डेटा यूज कर सकते हैं। डेटा बचाने के लिए आपको इन ऐप्स की सेटिंग्स में जाकर ऑटो प्ले वीडियो को बंद करना होगा। साथ ही फोन के ब्राउजर को डेटा सेव मोड में सेट करें। अगर ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद भी इंटरनेट स्पीड अच्छी नहीं मिल रही तो दोबारा फोन की नेटवर्क सेटिंग को रीसेट करें।