May 17, 2024

कोरोना काल में विटामिन के बगैर भी मजबूत कर सकते है अपनी इम्यूनिटी : सिविल सर्जन

Palwal/Alive News : सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने बताया कि अगर भविष्य में कोरोना और इस तरह के अन्य गंभीर संक्रमण से बचे रहना है तो अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करना सबसे आवश्यक है। हम में से ज्यादातर लोगों ने इम्यूनिटी बढ़ाने वाले तमाम उपायों को प्रयोग में लाना भी शुरू कर दिया है। कोई काढ़े का सेवन कर रहा है, तो कोई विटामिन की गोलियां ले रहा है। सिविल सर्जन ने बताया कि बिना दवाइयों और ज्यादा मेहनत के अपनी इम्यूनिटी को बेहतर बनाया जा सकता है।

तनाव मुक्त रहें
सिविल सर्जन डॉक्टर ब्रह्मदीप ने बताया कि मानसिक तनाव और इम्यूनिटी का गहरा संबंध है। भले ही आपका खान-पान अच्छा है, नियमित दिनचर्या का पालन कर रहे हैं, लेकिन यदि आप तनाव के शिकार है, तो यह आपके शरीर की संक्रमण को मात देने की क्षमता को कम कर देता है। जब हम तनाव में होते हैं तो इस समस्या को ठीक करने के शरीर कोर्टिसोल हार्मोन को रिलीज करना शुरू कर देता है। शरीर में कोर्टिसोल का उच्च स्तर समग्र प्रणाली को बाधित कर सकता है। तनाव हमारी प्रतिरक्षा को कमजोर करने के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को जन्म देता है।

मदिरापान को कहें न
सिविल सर्जन डॉक्टर ब्रह्मदीप ने बताया कि शराब का सेवन शरीर के लिए कई तरह से नुकसानदायक हो सकता है। लिवर की कार्य प्रणाली को कमजोर करने के साथ यह संक्रमण से लडऩे की शरीर की क्षमता को भी कम कर देता है। इसलिए शरीर की इम्यूनिटी को बेहतर बनाए रखने के लिए शराब का सेवन बिल्कुल बंद कर दें। शराब छोडऩे के कुछ दिनों बाद आपको स्वत: शरीर में अच्छे परिवर्तन नजर आने लगेंगे।

पर्याप्त नींद लेना सबसे जरूरी
सिविल सर्जन डॉक्टर ब्रह्मदीप ने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद पूरी न होने से आपकी इम्यूनिटी भी प्रभावित हो सकती है। जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार रात की नींद अच्छी लेने वालों में टी-कोशिकाएं को काफी सक्रिय पाया गया। टी-कोशिकाएं शरीर में संक्रमण को कम करने और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बेहतर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

धूम्रपान छोड़ दें
सिविल सर्जन डॉक्टर ब्रह्मदीप ने कहा कि कोविड-19 सांस की बीमारी है और धूम्रपान हमारे फेफड़ों को प्रभावित करता है, इसलिए धूम्रपान करने वालों में कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक माना जाता है। धूम्रपान, फैफडों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। फैंफडों को स्वस्थ रखने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाए रखने के लिए धूम्रपान से बचना चाहिए। धूम्रपान प्रतिरक्षा प्रणाली के संतुलन को बाधित करता हैं।