May 19, 2024

बिना अदरक के भी बना सकते हैं जायकेदार चाय, पढ़िए खबर

Lifestyle/Alive News: अगर कोई मेहमान सरप्राइज़ देकर आपके घर पहुंच जाएं और आप पहले से तैयार नहीं हैं तो संभव है कि घर में मेहमानों के हिसाब से कई सामान न उपलब्ध हों। कभी मिठाई नहीं रहती, कभी नमकीन तो कभी दूध। मेहमान कुछ मांगे या न मांगे एक कप कड़क अदरक की चाय के लिए तो आप उनसे जरूर पूछते ही हैं। लेकिन ये अचानक आए मेहमान के लिए घर में अदरक ही न हो तो आप क्या करेंगे? अदरक बिना चाय फीकी लग सकती है। ऐसे में आप कुछ ऐसे टिप्स आजमाइए जिससे मेहमान अदरक की चाय भूल ही जाए और आपकी वाह-वाह किए बिना न जाए।

इलायची चाय: अदरक का सबसे पहला विकल्प सभी के दिमाग में जो आता है वह है इलायची। निसंकोच इलायची तो बेस्ट ऑप्शन है ही। पानी गर्म करें, उसमें इलायची कूट कर डालें, चायपत्ती और चीनी डालें और फायदे के लिए लौंग और काली मिर्च भी कूट कर डालें। जब इस पानी में उबाल आ जाए तब दूध डाल कर उबालें और टेस्टी मसालेदार चाय तैयार है। यह चाय स्वाद के साथ सर्दी खांसी के लिए फायदेमंद भी है।

तेजपत्ता चाय: अलग स्वाद के लिए तेजपत्ता का उपयोग कर सकते हैं प्रयोग। तेज़पत्ते में एक भीनी सी खुशबू होती है जो चाय को नया स्वाद देती है। पानी गर्म करें और इसमें तेजपत्ता और चायपत्ती डाल कर उबालें। इलायची, काली मिर्च और लौंग है तो इसे भी पीस कर डालें। उबाल आने पर दूध डालें। आखिर में चीनी डालें। एक नए फ्लेवर की चाय आपके मेहमान को जरूर पसंद आएगी, आज़मा कर देखें।

दालचीनी चाय: दालचीनी का प्रयोग एक बेहतर विकल्प हो सकता है। पानी को दालचीनी के एक दो टुकड़े और चायपत्ती के साथ उबालें। दूध और चीनी डालें। सिनेमन टी तैयार है। दूध और चीनी न डालना चाहें तो इसमें अजवाइन और गुण भी डाल कर उबाल सकते हैं। इससे ये एक फायदेमंद और जायकेदार काली चाय होगी।

सौंफ चाय: सौंफ है टेस्टी और हेल्दी! गर्म पानी में दरदरा किया हुआ सौंफ, इलायची और चीनी डालें। अच्छे से उबालें और बिना दूध डालें ही इसे छानें। इस चाय के कई फायदे भी हैं और मेहमान को सौंफ की भीनी खुशबू कुछ अलग लगेगी और पसंद भी आएगी।