May 17, 2024

इंटेलिजेन्स ब्यूरो की मदद से पा सकते हैं जॉब, जानें क्या है पात्रता एवं मापदंड

New Delhi /Alive News: देश सेवा करने का मौका अगर आपको मिल जाए तो इंटेलिजेंस ब्यूरो यानी कि आईबी डिपार्टमेंट आपके लिए बहुत अच्छा क्षेत्र साबित हो सकता है। आईबी देश के अंदर खुफिया जानकारी इकट्ठा करने का काम करके देश को सेफ रखने का काम करती है। आईबी में कई पदों पर सीधी भर्ती निकाली जाती है जिसमें आप भाग लेकर इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

इन पदों पर होती है सीधी भर्ती
आईबी में एक्जीक्यूटिव के रूप में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर के पद पर समय-समय पर सीधी भर्ती निकाली जाती है। इस भर्ती में शामिल होकर आप इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी एसएससी की ओर से प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली भर्ती परीक्षा कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) के माध्यम से भी इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

आईबी एसीआईओ भर्ती
यह एक अधिकारी लेवल की भर्ती है। इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना अनिवार्य है और साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष निर्धारित है। हालांकि आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। इस भर्ती में चयन टियर 1 और टियर 2 एग्जाम में शामिल होना होगा। दोनों ही चरणों में सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू में शामिल होना होगा।

आईबी एएसओ भर्ती
एसएसओ के पदों पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) परीक्षा में भाग लेना होगा। यह परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। इसमें शामिल होने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है।

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले टियर 1 एग्जाम पास करना होता है। इसके बाद टियर 2 परीक्षा में भाग लेना होता है। अंत में उम्मीदवारों को इंटरव्यू प्रक्रिया में शामिल होना होता है। सभी प्रक्रिया में सफल उम्मीदवारों रिक्त पदों पर तैनात किया जाता है।