May 18, 2024

योगी सरकार ने किया कुंभ के लोगो का अनावरण

Lucknow/Alive News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रयागराज कुंभ की तैयारी शुरू कर दी है. इसी क्रम में योगी सरकार ने कुंभ के लोगो का अनावरण किया है. कुंभ के इस लोगों की टैगलाइन है… ‘यूपी नहीं देखा तो इंडिया नहीं देखा’.

एक चैनल के अनुसार प्रयागराज कुंभ का लोगो जारी करते वक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुंभ में सबसे बड़ा आयोजन प्रयागराज में होता है. इसके बाद हरिद्वार, नासिक (त्र्यंबकेश्वर) और उज्जैन है.

योगी ने कहा कि कुंभ मेले को यूनेस्को ने अमूल्य धरोहर के रूप में मान्यता दी है. इसके लिए मैं देश के प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को धन्यवाद देता हूं.

यूपी के मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की सनातन संस्कृति आधा कुछ नहीं छोड़ती है. हमारे यहां सब कुछ पूर्ण है, तो फिर अर्ध हटाकर उसे कुंभ से जोड़ा जाए. 2019 में कुंभ का आयोजन होगा. हर 12 वर्ष और 6 वर्ष में महाकुम्भ और कुम्भ के आयोजन होंगे.

योगी ने उम्मीद जताई कि 2019 में कुंभ में पवित्र स्नान के लिए प्रयाग आने वाले लोगों की संख्या 12 करोड़ होगी. उन्होंने कहा कि कुम्भ में जो भी कार्ययोजना लागू होनी थी, वहां शासन और प्रशासन उसे लागू कर रहा है. दुनिया में जहाँ से भी पर्यटक यहां आएँगे, वो यूपी से अनुकरणीय सन्देश लेकर जाएं इसलिए हमने यहाँ विशेष आयोजन रखा है.

यूपी के मुख्यमंत्री ने दावा कि पहली बार कुंभ का लोगो जारी हो रहा है. उन्होंने कहा कि जो भी सरकारी विज्ञापन (होर्डिंग, बैनर, पोस्टर) होंगे, उन सबमें कुम्भ का लोगो रहेगा. इसके साथ ही उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि प्रदेश में पर्यटन पुलिस का भी गठन हो, जिससे यहां आने वाला पर्यटक अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सकें.