May 3, 2024

योग हमारी पुरातन प्राचीन संस्कृति का हिस्सा : विजय प्रताप

Faridabad/Alive News : 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर ओम योग संस्थान पाली में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कांग्रेसी नेता एवं बडख़ल विधानसभा से उम्मीदवार रहे विजय प्रताप सिंह ने भाग लिया। ओम योग ट्रस्ट के संस्थापक एवं अध्यक्ष स्वामी ओमप्रकाश के सान्निध्य में योग कार्यक्रम चलाया गया और इसमें विधायक नीरज शर्मा, पूर्व विधायक नगेन्द्र भड़ाना, श्यामसुंदर कपूर, रघबर सरपंच, हरेन्द्र पार्षद आदि ने भी भाग लिया।

इस अवसर पर स्वामी ओमप्रकाश ने संगीतमय योग एवं ध्यान साधना के बारे में विस्तारपूर्वक बताया और अभ्यास कराया। इस योग शिविर में गांव पाली के लोगों ने भी बढ़-चढक़र भाग लिया। स्वामी ओमप्रकाश ने योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को ‘योग हर रोज’ का नाम दिया और आए हुए सभी लोगों से प्रतिदिन योगाभ्यास करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि आज बड़े गर्व की बात है वैदिक संस्कृति का प्रचार-प्रसार पूरी दुनिया में हो रहा है और विश्व स्तर पर योग दिवस मनाया जा रहा है। वहीं, कार्यक्रम में शिरकत कर रहे कांग्रेसी नेता विजय प्रताप सिंह ने योग के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि योग हमारी पुरातन प्राचीन संस्कृति का हिस्सा है। योग ही वो साधन है, जो हमें निरोग बनाता है और मानसिक, शारीरिक एवं आत्मिक संतुलन बनाए रखने के लिए योग क्रिया अति आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि महर्षि पतंजलि कृत योग दर्शन के आठ सूत्रों को आत्मसात् कर विद्वानों, साधु, महात्माओं ने आत्मज्ञान प्राप्त किया है, उन्होंने कहा कि केवल एक दिन नहीं बल्कि हमें प्रतिदिन योग करना चाहिए और इसे अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। योग मनुष्य को मानसिक मजबूती देता है, वहीं दीर्घायू प्रदान करता है। इस अवसर पर आए हुए सभी अतिथियों का संस्थान की तरफ से शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया गया।