July 2, 2024

योग शारीरिक समस्याओं का रामबाण इलाज

Health/Alive News: योग कई समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है। शारीरिक समस्याओं से लेकर मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं तक को दूर करने में योग काफी असरदार माना गया है। यही वजह है कि बीते कई वर्षों से लोग खुद को स्वस्थ रखने के लिए इसका अभ्यास करते आए हैं। बीते कुछ समय से योग की लोकप्रियता पूरे विश्व में काफी बढ़ चुकी है। योग की इसी लोकप्रियता को देखते हुए हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

भुजंगासन-

इस आसन को कोबरा पोज के नाम से भी जाना-जाता है। इस आसन में आप गर्दन को जितना हो सके पीछे ले जा सकते हैं। आसन को उतना ही करें, जितने में आपको सही लगे। यह आसन रीढ़ की हड्डी को मजबूत करता है। इससे नितम्ब मजबूत होते हैं। यह तनाव और थकान दूर करने में भी मदद करता है।

हलासन-

हलासन को करने का सही समय प्रातः:काल है। किसी भी तरह के योग को सुबह शौच के बाद करना लाभकारी माना जाता है। अगर किसी वजह से आप सुबह योग नहीं कर पाते, तो भोजन के कम से कम 4 घंटे बाद करें तो बेहतर होगा।

सर्वांगासन-

यह आसन थायरॉयड ग्लैंड में ब्लड के फ्लो को बढ़ाता है और इसे बेहतर ढंग से काम करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे इसके कार्य को रेगुलेट करने में मदद मिलती है।

योग के लाभ-

योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम देता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। चिकित्सा अनुसंधान से पता चला है कि योग शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। योग तनाव से राहत देता है और बेहतर नींद लाता है, भूख और पाचन को बढ़ाता है। यह दिमाग को हमेशा शांत रखता है।

यदि आप योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आप तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि आज हर दूसरा व्यक्ति तनाव में है

जब हम योग करते हैं तो मांसपेशियों में खिंचाव, मरोड़, मरोड़ और खिंचाव जैसी कई क्रियाएं होती हैं। इससे हमारे शरीर की थकान दूर होती है और हम हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं। यदि आप नियमित रूप से योग करते हैं तो आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होगा।

योगाभ्यास शरीर को स्वस्थ बनाता है, क्योंकि यह हमें रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। हृदय रोग, मधुमेह और अस्थमा जैसी कई अन्य बीमारियों के लिए योग की सलाह दी जाती है। योग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और श्वसन संबंधी विकारों को भी दूर करता है। इसलिए अगर आप रोजाना योग करेंगे तो आप स्वस्थ रहेंगे।

दुनिया की अस्सी प्रतिशत आबादी मोटापे से ग्रस्त है। हालांकि योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करके हम मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं। योग करने से शरीर लचीला बनता है। यह हमारी मांसपेशियों को मजबूत करता है और शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करता है। यह हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। योग फिट रहने का एक बेहतरीन तरीका है।