May 2, 2024

YMCA विश्वविद्यालय ने रोटरी क्लब के साथ मिलकर चलाया पौधारोपण अभियान

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद द्वारा रोटरी क्लब आफ फरीदाबाद अरावली के सहयोग से आज एक पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम राज्य सरकार की हरित हरियाणा विशाल हरियाणा अभियान का एक हिस्सा है। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विश्वविद्यालय के ग्रीन बेल्ट क्षेत्र में पौधारोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर ग्रीन बेल्ट क्षेत्र में विभिन्न फल प्रजाति के लगभग 400 पौधों को विद्यार्थियों तथा रोटरी क्लब के सदस्यों द्वारा रोपित किया गया।

पर्यावरण के लिए वृक्षों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कुलपति ने कहा कि अधिक से अधिक पौधारोपण द्वारा विश्वविद्यालय परिसर के हरित क्षेत्र को बढ़ाने की आवश्यकता है ताकि विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों के लिए अध्ययन की दृष्टि से एक अनुकूलित वातावरण सृजित किया जा सके। विद्यार्थियों को पौधारोपण के लिए प्रेरित करते हुए कुलपति ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को कम से कम एक पौधा अवश्य लगाने चाहिए और यह हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है कि सभी मिलकर पर्यावरण का संरक्षण करें।

इससे पूर्व रोटरी क्लब के अध्यक्ष विशाल प्रणामी तथा सचिव सुमित बोहरा ने कुलपति का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह रोटरी क्लब तथा विश्वविद्यालय के बीच परस्पर सहयोग की एक सार्थक शुरूआत है, जिसे आगे भी जारी रखा जायेगा। उन्होंने सहयोग के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन का धन्यवाद किया। इस अवसर पर प्रशांत गर्ग, परिजात लूथरा, तनूज गोयल, संधीर मलिक, राजेश अरोड़ा, तरूण खुराना, साहिल धवन तथा साकेत भाटिया ने हिस्सा कार्यक्रम में हिस्सा लिया। कार्यक्रम का समन्वयन डॉ. सोनिया बंसल तथा डॉ. ज्योति वर्मा ने किया।