May 3, 2024

डिबेट और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन कर मनाया विश्व जनसंख्या दिवस

Faridabad/Alive News : विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल एनआईटी तीन के प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड, जूनियर रेडक्रॉस तथा गाइड्स के संयुक्त तत्वधान में डिबेट और पेंटिंग प्रतियोगिता के माध्यम से जनसंख्या वृद्धि के कारण देश के समक्ष उत्पन्न हो रही समस्याओं पर प्रकाश डाला गया। विद्यालय की छात्रा रिद्धिमा, मुस्कान पांडे, निर्मला, हेमलता, मनीषा, मेनका, अंजली, भावना, सिया, चंचल, हिमांशी और गायत्री शालू ने जनसंख्या विस्फोट से हो रही आर्थिक, सामाजिक और सामयिक हानियों से अवगत करवाया।

विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने कहा कि इस वर्ष विश्व जनसंख्या दिवस 2022 का विषय 8 बिलियन का संसार तथा सभी के लिए एक लचीले भविष्य की ओर, अवसरों का दोहन और सभी के लिए अधिकार और विकल्प सुनिश्चित करना है।

प्राचार्य मनचंदा ने बताया कि परिवार नियोजन, निर्धनता, लैंगिक असमानता, नागरिक अधिकार, मां और बच्चे का स्वास्थ्य, गर्भनिरोधक दवाओं का प्रयोग जैसे गंभीर विषयों पर चर्चा और विमर्श किया जाता है। आज के कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से पैनल एडवोकेट रविंद्र गुप्ता, विद्यालय की एक्टिविटीज कॉर्डिनेटर प्राध्यापिका मोनिका, प्राध्यापिका शीतल तथा प्राध्यापिका सविता ने सराहनीय योगदान दिया। पोस्टर मेकिंग, निबंध लेखन और डिबेट में सिया, मेनका और रिद्धिमा प्रथम, चंचल, हेमलता और मनीषा द्वितीय तथा हिमांशी, मुस्कान पांडे और अंजली तृतीय रहे।