May 2, 2024

एनएच तीन विद्यालय में मनाया गया विश्व एथलेटिक्स दिवस

Faridabad/Alive News : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में जूनियर रेडक्रॉस, सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड और गाइड्स द्वारा प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में ऑनलाइन विश्व एथलेटिक्स दिवस मनाया गया। प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने बताया कि विश्व एथलेटिक्स दिवस पहली बार 1996 में मनाया गया था। इसे फेडरेशन के तत्कालीन अध्यक्ष प्राइमो नेबियोलो ने लॉन्च किया था।

मनचंदा ने कहा कि विश्व एथलेटिक्स दिवस मनाने के काफी उद्देश्य हैं जैसे युवाओं में खेलों को लोकप्रिय बनाना। एथलेटिक्स को बढ़ावा देना और इसे स्कूलों और संस्थानों में प्राथमिक खेल के रूप में बढ़ावा देना एवम खेलों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना और युवाओं को खेल के महत्व के बारे में शिक्षा देना। इस दिवस को मनाने का एक उद्देश्य युवाओं, हमारे खेल और पर्यावरण संरक्षण के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी स्थापित करना भी है। विश्व एथलेटिक्स दिवस का उद्देश्य लोगों में खेलों के बारे में न केवल जागरूकता बढ़ाना और युवाओं को खेलों के महत्व के बारे में शिक्षित करना है बल्कि स्कूलों और संस्थानों में प्राथमिक खेल के रूप में एथलेटिक्स को बढ़ावा देना भी है

युवाओं के बीच खेल को लोकप्रिय बनाने और युवाओं, खेल और पर्यावरण संरक्षण के बीच एक कड़ी स्थापित करना, सारे विश्व के स्कूलों में एथलेटिक्स को नंबर खेल के रूप में स्थापित करना ताकि युवा पीढ़ी स्वस्थ रहे और एथलेटिक्स में अपने देश को विश्व पटल पर और आगे ले जाए। प्राध्यापिका जसनीत कौर ने छात्राओं से कहा कि एथलेटिक्स में वे करियर भी बना सकती हैं। आज छात्रा नेहा, स्नेहा, खुशी और भावना ने एथलेटिक्स में प्रतिभागिता पर पोस्टर बना कर सभी को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा ने प्राध्यापिका जसनीत कौर और छात्रा नेहा, स्नेहा, खुशी और भावना का अभिनंदन करते हुए कहा कि निःसंदेह उच्च स्तर पर एथलेटिक्स में प्रतिभागिता से देश की प्रतिभाओं को आगे आने में मदद मिलेगी और देश के लिए विभिन्न स्पर्धाओं में ढेरों पदक भी प्राप्त होंगे।