May 3, 2024

….. महिलाओं की यौन संतुष्टि का खुला राज, पुरुष थे कितने गलत

कनाडा के सोशल साइंटिस्ट के एक रिसर्च में यह खुलासा हुआ है कि पॉर्न फिल्मों में दिखाई जाने वाली महिलाओं के सिर्फ 18 फीसदी ऑर्गेज्म रियल होते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, पॉर्न देखकर ज्यादातर मर्द ये गलतफहमी पाल लेते हैं कि महिलाओं के लिए यौन सुख के चरम पर पहुंचना आसान है. जबकि ऐसा होता नहीं है. रिसर्च के लिए एक वेबसाइट पर सबसे अधिक देखे गए 50 वीडियो का विश्लेषण किया गया. 18 फीसदी महिलाओं के मुकाबले, 78 फीसदी पुरुषों ने रियल प्लीजर एक्सपेरियंस किया. यूनिवर्सिटी ऑफ क्वीबेक के इस रिसर्च से इस निष्कर्ष पर पहुंचा गया है कि पुरुष इन वीडियोज से महिलाओं के यौन सुख के बारे में सही समझ नहीं बना पाते.

सेक्स एंड रिलेशनशिप एक्सपर्स ट्रेसी कोक्स के मुताबिक, पॉर्न लोगों को सेक्स के बारे में कई गलत चीजें बताता है. ट्रेसी कहती हैं कि पॉर्न वीडियोज में न सिर्फ ऑर्गेज्म बल्कि सब कुछ फेक होता है. उन्होंने कहा कि सबसे फ्रस्ट्रेटिंग बात ये है कि सैकड़ों साल पुरानी ये बात हो चुकी है, फिर भी हम नहीं जानते हैं कि बेस्ट सेक्शुअल एक्सपेरिएंस के क्या-क्या सही रास्ते हैं.

कामसूत्र इस बात का उदाहरण है. एक रिसर्च के मुताबिक, पॉर्न का एडिक्शन कोकीन जितना खतरनाक है. इससे पुरुषों के सेक्स लाइफ पर बेहद खराब असर हो सकता है. कैलिफोर्निया में हुई एक अन्य स्टडी के मुताबिक, 22 फीसदी पुरुष पॉर्न देखकर उसी तरह का एक्ट अपने पार्टनर के साथ भी उम्मीद करते हैं. इसी साल अप्रैल में सामने आई एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, महिलाएं की यौन क्रिया की खास बात ये है कि वे लगातार 20 बार तक चरम सुख (ऑर्गेज्म) तक पहुंचने के बाद संतुष्ट होती है. उस रिसर्च के मुताबिक, दो फीसदी महिलाएं लगातार 20 बार चरम सुख तक पहुंचती हैं.

वहीं 8 फीसदी महिलाएं लगातार 10 बार चरम सुख के बाद ही संतुष्ट होती है. सेलेब्रिटी सेक्सुअल एक्सपर्ट डॉ डेल्विन और डॉ क्रिस्टीनी वेबर ने इसके लिए ऑनलाइन सर्वे किया था. इस सर्वे में 20 से 24 की उम्र की कुल 1,250 लड़कियों ने भाग लिया था. सर्वे में उनसे यौन क्रिया में कामोत्तेजना के बारे में पूछा गया था. डॉ डेवलिन के मुताबिक हम मानते थे कि यौन क्रिया में कई बार चरम सुख (ऑर्गेज्म) तक पहुंचना बहुत कम बार होता होगा. क्रिस्टीनी वेबर ने कहा कि काफी संख्या में महिलाएं अपने ऑर्गेज्म को लेकर समस्या का सामना भी करती है. क्रिस्टीनी वेबर ने कहा कि काफी संख्या में महिलाएं अपने ऑर्गेज्म को लेकर समस्या का सामना भी करती है.