May 3, 2024

महिलाए पुरुष के साथ कंधे से कंधे मिलाकर कर रही है परिवार का संचालन

Faridabad/Alive News : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी द्वारा चलाये जा रहे कौशल विकास कार्यक्रम के तहत आज गावं की प्रत्येक महिला स्वालम्बी बन गयी है या बनने को अग्रसर है। कार्य उपमंडल अधिकारी बल्ल्बगढ़ अमरदीप जैन ने रैडक्रॅास सोसायटी फरीदाबाद, रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट एवं समाज सेवी सुशमा गुप्ता के सहयोग से कौशल विकास के अन्र्तगत चलाये जा रहे विभिन्न सिलाई कढ़ाई केन्द्र से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी महिलाओं को प्रमाण पत्र देने के लिये आयोजित कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि रहे।

उन्होने बताया कि इस प्रकार के केन्द्र के संचालन से ग्रामीण महिलायें आत्मनिर्भर बन रही है। वे भी पुरुष के साथ कंधे से कंधे मिलाकर परिवार का संचालन कर रही है। इस अवसर पर रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट के प्रधान चार्टर्ड एकाउंटेंट तरुण गुप्ता एवं समाज सेवी सुशमा गुप्ता द्वारा उपमंडल अधिकारी बल्लबगढ़ को फुलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया। रैडरक्रॅास द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारंम्भ मुख्य अतिथि द्वारा सरदार वल्लब भाई पटेल के चित्र पर पुष्प अर्पण करके एवं राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाकर हुआ।

इस अवसर पर प्रधान तरुण गुप्ता ने बताया कि उनकी संस्था ददसिया, पैन्हडा एवं जनता कालोनी में भी इस प्रकार के केन्द्र का शीघ्र ही शुभारम्भ करने जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि उनकी संस्था द्वारा मिर्जापुर मे संचालित वरिष्ठ नागरिक क्लब के बुजुर्गो को उनकी संस्था की ओर से एक धार्मिक यात्रा संस्था के खर्चे से करायी जायेगी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने 150 महिलाओं को अपने कर कमलों से प्रमाण पत्र वितरित करने के साथ साथ गावं की 105 वर्षीय बुजुर्ग महिला शम्मों देवी का केक कटवाकर उनका जन्मदिन मनवाया। इसके अतिरिक्त रैडक्रॉस द्वारा सर्वोदय अस्पताल के माध्यम से नि:शुल्क जाचं शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें लगभग 300 ग्रामीणों ने अपनी जांच करायी।

अंत मे रैडक्रॅास सोसायटी फरीदाबाद के सचिव बी.बी कथूरिया, शिक्षाविद् एवं रैडक्रॅास सोसायटी सदस्य डॉ.एम.पी सिंह ने रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट एवं सुशमा गुप्ता का कार्यक्रम को सफल बनाने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे भविष्य मे भी रैडक्रॅास द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी गतिविधियों में अपना पूर्ण सहयोग दें ताकि अधिक से अधिक लोग इन गतिविधियों का लाभ ले सके। उन्होंने इस कार्यक्रम में विशेष सहयोग देने हेतु सरपंच महिपाल आर्य का भी धन्यवाद किया।