May 2, 2024

न्यू ईयर पर सताएगी सर्दी, दिल्ली में हो सकती है बारिश, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

New Delhi/Alive News: देशभर में मौसम सर्द होता जा रहा है। कहीं भारी बर्फबारी तो कहीं शीतलहर से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। अगले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान है। वहीं बदले मौसम का कारण लद्दाख और आस-पास के क्षेत्रों पर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस माना जा रहा है। मौसम विभाग की माने तो इस बार न्यू ईयर पर और सर्दी बढ़ेगी, क्योंकि देश में तेजी से मौसम का मिजाज बदल रहा है।

उत्तर भारत के ज़्यादातर राज्यों में सर्दी अब जोर पकड़ रही है. दिल्ली में कल हुई बारिश के बाद ठिठुरन बढ़ गई है। वहीं सैलानी भी इसका भरपूर मजा ले रहे हैं. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में कल से ठंड और बढ़ जाएगी। न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट आ सकती है। वहीं कल कोहरा भी छाए रहने का अनुमान है। उत्तराखंड में ठिठुरन वाली ठंड पड़ने लगी है। वहीं सरोवर नगरी नैनीताल में कल शाम से ही हल्की बर्फ़बारी जारी है।

बर्फबारी के कारण वहां घूमने आए पर्यटकों के चेहरे भी खिल उठे हैं। नैनीताल में पिछले दो दिनों से बादल छाए हुए थे, जिससे शहर के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। मौसम विभाग ने यहां अगले तीन दिनों के लिए बरिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। वहीं उत्तराखंड के औली में बर्फबारी के बाद पर्यटकों की मुश्किलें बढ़ गई है।

राजस्थान के जोधपुर में मौसम में अचानक बदलाव देखा गया. कई जगह बारिश और ओले पड़ने से तापमान में कमी आई है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में बारिश और शीतलहर के असर से ठिठुरन और बढ़ने की उम्मीद है। पहाड़ी राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी का अनुमान है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश होने से तापमान काफी नीचे चला गया है, जिससे कड़ाके ठंड जनजीवन के लिए मुसीबत बनी हुई है। दिल्ली के साथ-साथ उत्तर भारत में सर्दी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। दक्षिणी भारत के कुछ इलाकों में बारिश जारी है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कुछ इलाकों में बर्फबारी और बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।