May 3, 2024

हरियाणा में विद्यालयों में 12 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित, कोरोना के चलते पहले ही बंद हैं स्कूल

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के सभी सरकारी, निजी स्कूलों में 12 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। बुधवार शाम स्कूल शिक्षा विभाग ने इसके आदेश जारी कर दिए। सभी डीईओ, डीईईओ को इनका अपने जिले में पालन कराना होगा। कोविड की पाबंदियों के कारण सरकार 3 जनवरी से प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को पहले ही बंद कर चुकी है। बच्चे स्कूल नहीं आ रहे।

शीतकालीन अवकाश भी 3 से 12 जनवरी तक होंगे। सरकार ने कोविड के मामले तेजी से बढ़ने पर पहले चरण की सख्त पाबंदियां 12 जनवरी सुबह 5 बजे तक ही लगाई हैं। शीतकालीन अवकाश हर साल 10 दिन का रहता है। सरकार कड़ाके की ठंड पड़ने पर इन्हें घोषित करती है। इस बार स्कूल शिक्षा विभाग इन छुट्टियों को कोविड की पाबंदियों के बीच ही निपटा देगा।

स्कूलों में बच्चों के टीकाकरण शिविर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार चलेंगे। सरकार ने 15 से 18 साल की उम्र के बच्चों को 10 जनवरी तक टीकाकरण करने का निर्णय लिया है। इसके लिए डीसी, सीएमओ के साथ मिलकर विशेष शिविर लगाए जा रहे हैं। 5 जनवरी से यह टीकाकरण स्कूलों में शुरू हो गया। टीकाकरण जिला अनुसार अलग-अलग चलेगा।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने अभिभावकों से अपने बच्चों को 10 जनवरी तक अधिक से अधिक टीकाकरण करवाने का आग्रह किया है। इससे पहले कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर भी 12 जनवरी तक सभी शिक्षण संस्थान बंद करने के आदेश लागू हैं। हालांकि इस दौराना शिक्षकों को स्कूल में पहुंचकर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाने के निर्देश थे।