May 19, 2024

जल संरक्षण को लेकर जागरूकता के लिए मैराथन दौड़ेंगी : गुली

Faridabad/Alive News: स्वास्थ्य सेवाओं और कृषि से संबंधित लाइफ साइंस के क्षेत्र में अग्रणी वैश्विक कंपनी बेयर ने रन ब्लू पहल के माध्यम से जल संरक्षण को लेकर जागरूकता लाने के लिए मैराथन धाविका एवं जल संरक्षण की पैरोकार मीना गुली से साझेदारी की है। इस पहल का उद्देश्य दुनियाभर में कंपनियों और लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करना, इसकी आवश्यकता को समझाना और इस दिशा में प्रयासों को गति देने के लिए साथ आने को प्रोत्साहित करना है।

अनुमान है कि 2030 में कुल उपलब्ध जल की तुलना में इसकी मांग 40 प्रतिशत तक अधिक हो सकती है, इसे देखते हुए रन ब्लू पहल जल संकट से निपटने की दिशा में निजी क्षेत्र, सरकार, गैर सरकारी संगठनों एवं समाज को साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।रन ब्लू पहल के तहत भारत में मैराथन की शुरुआत नई दिल्ली से हुई। इसके बाद वाराणसी, ठाणे और मुंबई जैसे अन्य शहरों में मैराथन का आयोजन होगा।

प्रत्येक शहर में जल संरक्षण को लेकर जागरूकता लाने के लिए मीना गुली मैराथन दौड़ेंगी। नागरिकों का स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छ जल तक पहुंच और स्वच्छता अहम हैं, विशेषरूप से महिलाओं के लिए, जो परिवार में जल की व्यवस्था करने के लिए प्राथमिक तौर पर जिम्मेदार की भूमिका में होती हैं। इसी तरह कृषि में भूजल का अत्यधिक दोहन भी कई राज्यों में जलस्तर के बहुत नीचे पहुंच जाने का कारण बन गया है। कृषि और स्वास्थ्य क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर अग्रणी कंपनी होने के नाते बेयर का लक्ष्य ऐसी इनोवेशन एवं टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाना है, जिससे पानी के बेहतर प्रयोग का रास्ता खुले और इसके संरक्षण को बढ़ावा मिले।’

जल संरक्षण वर्तमान समय में राष्ट्रीय प्राथमिकता बना हुआ है और देश में पानी की कमी से निपटने के लिए कई पहल शुरू की गई हैं। रन ब्लू पहल के तहत जल संरक्षण की बेयर की प्रतिबद्धता स्वच्छ जल तक पहुंच बढ़ाने, जल संसाधनों को संरक्षित करने और नदियों को साफ करने के राष्ट्रीय प्रयासों के अनुरूप ही है।