May 19, 2024

सीजनल एलर्जी से मिलेगी राहत, सहायक हो सकते हैं ये फूड आइटम्स

Health/Alive News: सीजनल एलर्जी के कुछ लक्षणों की मदद से आप इसकी पहचान कर सकते हैं। वे लक्षण हैं- आंखों से पानी, नाक बहना, नाक बंद होना, छींकना, आंखों में खुजली होना, शरीर में खुजली होना, मुंह के आस-पास सूजन होना आदि। ये लक्षण नजर आने पर, तुरंत डॉक्टर से मिलें। वे आपको एंटी-एलर्जिक दवाई देकर, आपकी एलर्जी को ठीक करने में सहायता कर सकते हैं।

हालांकि, एलर्जी होना काफी आम है, लेकिन कुछ फूड आइटम्स आपकी सीजनल एलर्जी से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं, किन फूड आइटम्स की मदद से आप एलर्जी से राहत पा सकते हैं।

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो एलर्जी से होने वाले लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है। इसलिए अदरक खाने की मदद से एलर्जी से राहत मिल सकती है। इसे खाने के अलावा, अदरक की चाय बनाकर भी पी सकते हैं।

संतरा, नींबू, कीवी आदि जैसे फलों में विटामिन-सी काफी मात्रा में पाया जाता है। विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है, जो आपको एलर्जी से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

शहद आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह एलर्जी से बचाने में भी मदद कर सकता है। खासकर, पॉलेन से होने वाली एलर्जी को कम करने में यह मददगार हो सकता है। इसलिए शहद को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।

लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो एलर्जी से राहत दिलाने में सहायता करता है। इसके साथ ही, लहसुन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो एलर्जी के जिम्मेदार केमिकल हिस्टामाइन को हमारे शरीर में बढ़ने नहीं देते।