April 28, 2024

शहर में मदर युनिट की स्थापना को संभव बनाएंगे : विपुल गोयल

Faridabad/Alive News :  हरियाणा के उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने छह माह के भीतर क्षेत्रों के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार, फरीदाबाद में मदर युनिट लाने कुंडली-मानेसर-पलवल रोड़ ४०० दिन में पूरा कराने व पैरीफेरी रोड़(फरीदाबाद-गाजियाबाद-कुंडली) को पूरा कराने व फरीदाबाद-गुडग़ांव में मैट्रो रेल स्थापित कराने का आश्वासन उद्योग प्रबंधकों को दिया है। फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा आयोजित स्वागत एवं अभिनंदन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में बोलते गोयल ने कहा कि सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर को ग्रोथ के लिये आवश्यक मानती है, अत: इसके विकास हेतु कटिबद्ध है।

फरीदाबाद औद्येागिक विकास में एफआईए की भागीदारी एवं महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना करते कहा कि जमीन अधिग्रहण हेतु पूर्व सरकार द्वारा खड़ी की गई कठिनाईयों का हल पंचायती जमीन को लंबी अवधि के लिये लीज पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है ताकि मदर युनिट की स्थापना संभव हो सके। प्रदेश में आठ नये हाईवे बनाने हेतु कार्य आरंभ है, ५ अन्य की योजनाएं बन रही हैं। औद्योगिक संस्थानों की समस्याओं के समाधान हेतु एक छत के नीचे सभी समाधान प्रक्रिया आरंभ की जा रही हैं। लघु उद्योगों के लिये समाधान दिवस १०० करोड़ के निवेश वाले उद्योगों की एक छत के नीचे सभी औपचारिकताएं पूरी करने की व्यवस्था की जा रही है।

20 August Photo-11

फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी का दर्जा देना, मैट्रो रेल सेवा का विस्तार और मुझे उद्योगमंत्री बनाना सभी इस आकांक्षा की ही कडिय़ा हैं जिसके लिये मैं प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का आभारी हूं। इससे पूर्व एसोसिएशन के प्रधान नवदीप चावला ने मंत्री महोदय का स्वागत करते कहा कि फरीदाबाद साकारात्मक सोच वाले मेहनती उद्योग प्रबंधकों का शहर है। मारूति, हीरो होंडा (अब हीरो मोटर कार्प) होंडा व अन्य बड़े उद्योगों को यह शहर ही कम्पोनैंट सप्लाई करता है क्योंकि एस्काट्र्स, आयशर व जेसीबी जैसे स्थानीय बड़े उद्योगों ने इस हेतु फरीदाबाद को तैयार किया था। यहां कोई नया मदर युनिट नहीं लगा उल्टा उद्योग पलायन कर गये। आज फरीदाबाद में छह लाख श्रमिक एवं २० हजार से अधिक छोटे-बड़े उद्योग कार्यरत हैं। हरियाणा की कुल जीडीपी का ४० प्रतिशत फरीदाबाद एवं गुडग़ांव के योगदान से है। उद्योगों के सामने ओपन एक्सैस की बड़ी समस्या है जिसका समाधान होना चाहिए।