April 26, 2024

पत्रकारिता की उच्च नैतिकता एवं मानदंडों को बनाये रखने के लिए लेनी होगी शपथः कुलपति

Faridabad/Alive News: जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के कुलपति राज नेहरू ने राष्ट्रीय प्रैस दिवस के उपलक्ष में मीडिया समुदाय से आग्रह किया कि वे मीडिया से जुड़ने वाले युवाओं को चिकित्सकों, वकीलों, न्यायाधीशों और मंत्रियों की भांति शपथ दिलाने की परम्परा की शुरूआत करें कि वे पत्रकारिता पेशे की उच्च नैतिकता एवं मानदंडों को बनाए रखेंगे।

नेहरू विश्वविद्यालय के कम्युनिकेशन एंड मीडिया टेक्नोलाॅजी विभाग (सीएमटी) द्वारा ‘मीडिया-चुनौतियां और अवसर’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. दिनेश कुमार मुख्य अतिथि और इंडिया न्यूज नेटवर्क के प्रबंध संपादक और वरिष्ठ पत्रकार राणा यशवंत मुख्य वक्ता रहे। इस अवसर पर लिबरल आर्ट्स एंड मीडिया स्टडीज संकाय के डीन प्रो. अतुल मिश्रा और कुलसचिव डॉ. एस.के. गर्ग भी मौजूद थे। सेमीनार का संचालनएसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पवन सिंह मलिक ने किया।

राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर मीडिया समुदाय को बधाई देते हुए नेहरू ने वर्तमान में मीडिया समाचारों की विश्वसनीयता पर चिंता व्यक्त की। ग्लोबल ट्रस्टवर्थनेस इंडेक्स पर एक सर्वेक्षण रिपोर्ट का जिक्र करते हुए नेहरू ने कहा कि विज्ञापन का पेशा राजनेताओं और मंत्रियों के बाद सबसे अविश्वसनीय व्यवसायों में से एक है, तथा यह और भी चैंकाने वाला है कि रॉयटर्स इंस्टीट्यूट के 46 देशों के सर्वेक्षण से यह तथ्य सामने आया कि भारत के केवल 38 प्रतिशत लोग समाचार पर भरोसा करते हैं और समाचारों की विश्वसनीयता को लेकर देश को 31वां रैंक मिला है।

राणा यशवंत ने अपने मुख्य भाषण में मीडिया के छात्रों को टीवी पत्रकारिता पर महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि मीडिया के विद्यार्थियों को विभिन्न जटिल मुद्दों पर गहरी समझ की आवश्यकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विभिन्न विषयों पर बोलने के लिए दिमाग और जुबान के बीच तालमेल होना आवश्यकता है। इसलिए, उन्हें भाषा पर पकड़ और शब्दों का सही उपयोग का ज्ञान होना चाहिए।

कम्युनिकेशन एंड मीडिया टेक्नोलाॅजी विभाग द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता छात्रों को कार्यक्रम के मुख्यातिथि ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कार्टूनिस्ट हंट में अनुज जैन ने प्रथम तथा श्रुति ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। फोटोग्राफी में कृतिका नागर तथा प्रिन्स डागर क्रमशः प्रथम और द्वितीय स्थान पर रहे। शीर्षक लेखन में ईशांजलि और ऋषिका प्रथम और द्वितीय स्थान पर रहे।आशु भाषण प्रतियोगिता में यशिता नागपाल ने प्रथम तथा साहिल कौशिक ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।