May 7, 2024

प्रियंका चोपड़ा के शो पर क्यों हुआ हंगामा, एक्ट्रेस को मांगनी पड़ी माफी

New Delhi/Alive News : बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा को शो द एक्टिविस्ट का हिस्सा बनने के लिए ट्रोल किया जा रहा है. ग्लोबल सिटीजन के शो पर विवाद बढ़ता देख अब एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर एक लंबा चौड़ा पोस्ट शेयर कर माफी मांगी है. प्रियंका चोपड़ा ने इस शो का हिस्सा बनने के लिए सॉरी कहा है. प्रियंका से पहले शो के मेकर्स ने इसके फॉर्मेट को लेकर माफी मांगी.

माफीनामे में प्रियंका चोपड़ा ने क्या लिखा?
एक्ट्रेस ने लिखा- मैं पिछले हफ्तों से आपकी आवाज की ताकत को देख प्रभावित हुई हूं. एक्टिव‍िज्‍म को हमेशा उसके कारण और प्रभावों से ताकत म‍िली है और जब लोग साथ आकर किसी मुद्दे पर अपनी आवाज उठाते हैं तो उसका हमेशा ही असर होता है. आपको सुना गया है.

”शो ने इसे गलत तरीके से ल‍िया और मैं माफी मांगना चाहती हूं क्योंकि मेरे इस शा का हिस्सा बनने से कई लोगों को मैंने निराश किया. हमारा उद्देश्य हमेशा से बस इस आइडिया के पीछे काम कर रहे लोगों पर ध्यान देना और उसके एक्शन और प्रभावों को हाईलाइट करना था. मैं खुश हूं ये जानकर कि इस नए फॉर्मेट में उनकी कहानियां हाईलाइट हो रही हैं. मैं ऐसे संस्थान के साथ जुड़कर खुश हूं जो जमीन से जुड़ी चीजों को समझते हैं जानते हैं कि कब इसे रोकना है और कब फिर से शुरू करना है.”

प्र‍ियंका ने ल‍िखा, ”एक्टिविस्ट की एक ग्लोबल कम्यूनिटी है जो हर द‍िन दुन‍िया में बदलाव लाने के लिए अपना खून-पसीना, आंसू बहाती है. लेकिन अक्‍सर उनकी बातें लोगों के सामने ही नहीं आ पाती हैं. उनका काम बेहद जरूरी है और इसे न स‍िर्फ पहचाना जाना चाहिए, बल्कि इसका जश्‍न भी मनाया जाना चाहिए.”

क्या है द एक्टिविस्ट?
द एक्टिविस्ट, एक रियलिटी शो है. जिसमें 6 कंटेस्टेंट्स (सामाज‍िक कार्यकर्ताओं) को तीन टीमों में बांटा गया है. एक टीम में दो कंटेस्टेंट्स होंगे. वे शो में अपने चुने गए मुद्दे के लिए लड़ेंगे. हर एक टीम को एक फेमस होस्ट दिया जाएगा. एक्टिविस्ट्स की टीम को अलग अलग टास्क और चैलेंज दिए जाएंगे, जिसे लेकर उनके बीच कॉम्पिटिशन होगा. वे इस दौरान अपने मुद्दे को भी प्रमोट करेंगे. इन एक्टिविस्‍ट्स को ऑनलाइन एंगेजमेंट, सोशल मीट्रिक और होस्‍ट के इनपुट के आधार पर आंका जाएगा. शो जीतने वाले एक्टिव‍िस्‍ट को प्राइज मनी म‍िलेगी और साथ ही उसे G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने का मौका मिलेगा.

द एक्टिविस्ट पर क्यों हो रहा हंगामा?
द एक्टिविस्ट शो का पूरा विवाद उसके फॉर्मेट और उसके तीन होस्ट को लेकर है. शो में एक्टिविस्‍ट्स के बीच प्रतियोग‍िता कराने की वजह से शो को ट्रोल किया जा रहा है. लोगों ने एक्टिविस्ट और कॉम्पिटिशन को मिक्स करने पर इस शो को ट्रोल किया और इसके खिलाफ अपनी आवाज उठाई. लोगों का मानना है कि इसमें रियलिटी को खत्म कर उसे एलीट, कैपिटलिस्ट और बिजनेस माइंडेड अप्रोच दे दी दई है. प्रियंका चोपड़ा, Usher और Julianne Moore इस सीरीज के होस्ट हैं.

शो के फॉर्मेट में बदलाव की तैयारी!
विवाद को बढ़ता देख ग्लोबल सिटीजन ने अपने माफीनामे में घोषणा की कि वे शो का फॉर्मेट बदलेंगे. फिर इसे शूट करेंगे. शो में से कॉम्पिटिशन वाला एलिमेंट हटा दिया जाएगा. द एक्टिविस्ट को डॉक्यूमेंट्री की तरह शूट किया जाएगा.