May 4, 2024

आखिर क्यों राहुल ने ठुकरा टीम इंडिया के कोच का पद

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने खुलासा किया है कि टीम इंडिया के हेड कोच के लिए राहुल द्रविड़ पहली पसंद थे। बातचीत में अनुराग ने कहा कि उन्होंने राहुल द्रविड़ से कोच की भूमिका को लेकर बातचीत भी की थी। अनुराग ने कहा कि मैंने राहुल से भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनने के लिए उनसे अनुरोध भी किया था। लेकिन वह (राहुल द्रविड़) जूनियर क्रिकेट टीम के साथ काम करने को इच्छुक थे।

अनुराग ने राहुल की सराहना करते हुए कहा कि द्रविड़ की सबसे अच्छी बात यही है। उन्होंने ना तो सीनियर टीम के लिए कोच पद की इच्छा जताई और ना ही बहुत पैसा या इन सबके पीछे भागे। वह जूनियर क्रिकेटर्स के साथ ही काम करना चाहते थे सीनियर क्रिकेटर्स के साथ नहीं। गौर हो कि राहुल द्रविड़ ने चंद महीने पहले कहा था- ‘मैं छोटे एसाइन्मेंट ही कर सकता हूं। मैं लंबे समय तक घर,परिवार से बाहर नहीं रह सकता। इसलिए छोटे एसाइन्मेंट ही मुझे सूट करते हैं।’

गौर हो कि फिरकी के जादूगर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को एक साल के लिये भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। कुंबले को अगले महीने भारतीय टीम के वेस्टइंडीज दौरे से ही नई जिम्मेदारी संभालनी होगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को यह घोषणा की। कुंबले का चयन बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति की सिफारिश पर किया गया है जिसमें इस लेग स्पिनर के तीन पूर्व साथी सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण शामिल थे। दिग्गज लेग स्पिनर 45 वर्षीय अनिल कुंबले ने अपने करियर में 132 टेस्ट में 619 विकेट और 271 वनडे में 337 विकेट हैं। इसके अलावा वे मुंबई इंडियन्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मेंटर की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं। फिलहाल कुंबले आईसीसी की क्रिकेट कमेटी के चेयरमैन हैं।