May 19, 2024

शनिवार को मंडियों में फिर होगी गेहूं की खरीद

Chandigarh/Alive News: हरियाणा सरकार ने किसानों के हित में उनकी मांग पर अहम निर्णय लिया है, जिसके तहत कल 15 मई 2021 को उन किसानों की गेहूं की फसल खरीदी जाएगी। जिन किसानों की फसल मंडियों में उनके आढ़तियों के पास रखी हुई है। नए लोडिंग वाहनों का मंडी में प्रवेश नहीं होगा।

इसके अलावा, सिरसा जिला की गेहूं की आवक के विश्लेषण के आधार पर इस जिला की आठ मण्डियों में गेहूं की सामान्य खरीद करने का भी फैसला किया गया है।हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला ने बताया कि कुछ किसान संगठनों व आढ़ती संगठनों ने अनुरोध किया है कि कुछ किसानों द्वारा राज्य की मंडियों में अपना गेहूं बिना गेट पास कटवाए आढ़तियों के पास रखा है।

ऐसे में उनकी मांग को मानते हुए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि कल 15 मई को उक्त किसान मंडियों में खुद आकर अपनी गेहूं की खरीद करवा सकते हैं। इसमें विशेष बात यह है कि संबंधित जिला उपायुक्त, खरीद संस्थाओं व मार्केटिंग बोर्ड के प्रतिनिधि किसान की उपस्थिति में इस गेहूं का सत्यापन करेंगे। सत्यापन सही पाए जाने पर ही उसका गेट पास काटकर गेहूं की खरीद की जाएगी। गेट पास काटे जाने का समय सुबह 10 बजे से सांय 4 बजे तक ही रहेगा।

उपमुख्यमंत्री ने आगे बताया कि सिरसा जिले की आवक के विश्लेषण के आधार पर सरकार द्वारा 15 मई को ही सिरसा जिले की आठ मण्डियों क्रमशः सिरसा, डबवाली, ऐलनाबाद, कालांवाली, रानियां, डिंग, रोड़ी तथा नाथूसरी चौपटा मे गेहूं की खरीद करने का निर्णय लिया गया है। इसलिए सिरसा जिले के किसान अपनी गेहूं लेकर उक्त मंडियों मे पहुंच कर गेट पास कटवा कर बेच सकते हैं।

उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के प्रशासक को निर्देश दिए गए हैं कि वे यह भी सुनिश्चित करें कि इन आठ मंडियों को छोड़कर बाकी हरियाणा की सभी मण्डियों में किसी भी लोडिंग वाहन (ट्रैक्टर ट्रॉली व ट्रक) आदि के प्रवेश की अनुमति नहीं होगी, केवल पैदल आवागमन ही मान्य होगा । उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा गेहूं खरीद की अवधि 15 मई 2021 तक ही निर्धारित की गई है ,इसलिए केंद्र सरकार के निर्णय के अनुसार 4 बजे के बाद पूरे प्रदेश में गेहूं की खरीद बन्द हो जाएगी।