May 3, 2024

भारत में व्हाट्सएप ने 26.85 लाख से अधिक अकाउंट्स किया बैन, मासिक रिपोर्ट में हुआ खुलासा

New Delhi/ Alive News: व्हाट्सएप ने सितंबर माह में भारत में 26.85 लाख से अधिक अकाउंट्स पर रोक लगाई है। इनमें से 8.72 लाख अकाउंट्स पर उपयोगकर्ताओं से कोई रिपोर्ट मिलने से पहले ही रोक लगा दी गई। व्हाट्सएप ने मंगलवार को मासिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। इससे पहले कंपनी ने अगस्त में 23.28 लाख से अधिक अकाउंट पर रोक लगाई थी। सितंबर में प्रतिबंधित खातों की संख्या अगस्त की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक है।

मिली जानकारी के अनुसार व्हाट्सएप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि एक सितंबर, 2022 से 30 सितंबर, 2022 के बीच 26,85,000 खातों पर रोक लगाई गई। इनमें से 8,72,000 खातों पर यूजर्स से कोई शिकायत मिलने से पहले ही रोक लगा दी गई। इंटरनेट को सुरक्षित और भरोसेमंद बनाने की सरकार की इच्छा के जवाब में कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि “आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने सितंबर 2022 के महीने की रिपोर्ट पब्लिश की है। इस यूजर-सेफ्टी रिपोर्ट में मिली शिकायतों और व्हाट्सएप की ओर से की गई कार्रवाई की डीटेल है। साथ ही इसमें हमारे प्लेटफॉर्म पर गलत उपयोग से निपटने के लिए कंपनी की ओर से उठाए गए कदम भी शामिल हैं।

प्रवक्ता ने आगे कहा कि “व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच अपशब्द को रोकने में इंडस्ट्री का लीडर है। पिछले कुछ वर्षों में हमने अपने प्लेटफॉर्म पर अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य टेक्नोलॉजी, डाटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।” अपग्रेड आईटी नियम 2021 के तहत, प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जिनके पांच मिलियन (50 लाख) से अधिक यूजर्स हैं, उन्हें मासिक अनुपालन रिपोर्ट पब्लिश करनी होती है।