May 18, 2024

वाकयुद्ध: बेरोजगारी के आंकड़ों पर भिड़े मुख्यमंत्री मनोहर लाल और हुड्डा

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा के बीच बेरोजगारी के मुद्दे पर वाकयुद्घ छिड़ गया है। दोनों के बीच वार-पलटवार हो रहे हैं। मुख्यमंत्री के बाद पूर्व मुख्यमंत्री हुड्डा ने जुबानी हमला बोला है। हुड्डा ने कहा कि सीएमआईई ही नहीं, सरकारी आंकड़ों में भी बेरोजगारी चरम पर है। अगर मुख्यमंत्री बेरोजगारी को लेकर सीएमआईई के आंकड़ों को नहीं मानते तो उन्हें एनएसएसओ, केंद्र और प्रदेश सरकार के आंकड़ों को देखना चाहिए। हरियाणा में बेरोजगारी चरम पर है। प्र

देश सरकार का ताजा आर्थिक सर्वेक्षण बताता है कि राज्य के 8,81,679 लोगों ने नौकरी के लिए पंजीकरण करवाया था लेकिन नौकरी 2,816 लोगों को ही मिली। हुड्डा के अनुसार एनएसएसओ के आंकड़ों मुताबिक भाजपा सरकार के दौरान 45 साल की बेरोजगारी का रिकॉर्ड टूट गया। जब देश में 6.1 प्रतिशत बेरोजगारी दर थी, तब हरियाणा में उससे लगभग डेढ़ गुना ज्यादा 8.6 प्रतिशत की बेरोजगारी दर थी।

हुड्डा ने कहा कि मेरी सरकार के दौरान प्रदेश की बेरोजगारी दर सिर्फ 2.8 प्रतिशत हुआ करती थी, जो आज बढ़कर 27.9 प्रतिशत हो चुकी है। मेरे कार्यकाल में हरियाणा प्रति व्यक्ति आय और निवेश में पहले पहले पायदान पर था लेकिन भाजपा सरकार में बेरोजगारी में पहले नंबर पर पहुंच गया। सरकार महम के पास एयरपोर्ट और सोनीपत रेल कोच फैक्टरी के बारे में लोगों को गुमराह कर रही है।

कांग्रेस कार्यकाल के दौरान सोनीपत के लिए जो रेल कोच फैक्टरी मंजूर हुई थी, वो दूसरे राज्य में शिफ्ट हो चुकी है। फिलहाल यहां सिर्फ छोटा-सा रिपेयर सेंटर बन रहा है। इतना ही नहीं हमने बड़ी मेहनत से चार जिलों के बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट के स्थान आदि सभी औपचारिकता कर क्लीयरेंस दिलवाया था लेकिन लेकिन बीजेपी सरकार ने उसे भी यहां से जाने दिया।