May 20, 2024

गिरते बालों का रामबाण इलाज है विटामिन ई, पढ़िए खबर

Lifestyle/Alive News: गिरते बालों से लोग अकसर परेशान रहते हैं। देखा जाए तो यह समस्या सर्दियों में और भी ज्यादा बढ़ जाती है। अगर आप भी झड़ते बालों से परेशान है तो यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होे वाली है। विटामिन ई सर्दियों के मौसम में बालों को हेल्दी, चमकदार और मुलायम बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को मजबूत बनाने के साथ उनकी ग्रोथ में भी मददगार होते हैं। आइए जानते हैं विटामिन ई के ऐसे ही कुछ फायदे।

बालों की देखभाल में विटामिन ई सबसे जरूरी विटामिन है। इसमें मौजूद दमदार एंटीऑक्सीडेंट गुण कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को कम करने और हेयर फॉलिकल्स को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इससे ऑक्सीडेटिव तनाव कम करने में मदद मिलती है। यह फ्री रेडिकल्स से होने वाली डैमेजिंग से बचाता है। जब विटामिन ई को बालों में लगाया जाता है तो इससे आपके बाल चमकदार और मजबूत बनते हैं।

विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में सीड्स, हेज़लनट्स, मूंगफली, पाइन नट्स और बादाम शामिल करें। इसके अलाला वनस्पति तेल जैसे सूरजमुखी का तेल, पालक, केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों में आम, पपीता और कीवी में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही ब्राउन राइस और जौ युक्त भोजन को शामिल करना भी आपके विटामिन ई की जरूरतों को पूरा करने का एक अच्छा स्रोत है।

विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए आप इसके सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। जब इन कैप्सूल को ओरली लिया जाता है, तो उसके कई स्थाई फायदे देखने को मिलते हैं। यह त्वचा को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है, त्वचा के निखार को भी बढ़ाता है, ठंड के मौसम में हेयरफॉल की समस्या दूर करता है। मतलब इससे आप एक साथ हेयर और स्किन की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं।