May 19, 2024

विजुअल कम्युनिकेशन के लिए कल्पना और अवलोकन जरूरी

Faridabad/Alive News : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के संचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा “द साइंस ऑफ़ विजुअल कम्युनिकेशन” विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता महर्षि नारद मल्टीमीडिया स्टूडियो में स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी, भोपाल के वीएफएक्स और एनीमेशन के एचओडी, डॉ. वैभव पाराशर ने की। कार्यशाला के दौरान डॉ. वैभव ने विद्यार्थियों को विजुअल कम्युनिकेशन के संबंध में बेहद सूक्ष्मता से जानकारी दी। विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से उन्होंने कल्पना और अवलोकन को विजुअल कम्यूनिकेशन के लिए जरूरी बताया। ‘क्ले एंड आर्ट’ के महत्व को समझाया।

सत्र विजुअल कम्युनिकेशन के विशिष्ट विवरणों के साथ शुरू हुआ और विशेषज्ञ ने छात्रों को “क्ले एंड आर्ट” के महत्व को समझाया। इस बात पर जोर दिया कि इसके माध्यम से छात्रों को विजुअल कम्यूनिकेशन की विशाल दुनिया में पहला कदम उठाना चाहिए और उन्होंने विद्यार्थियों को अवलोकन करने और चीजों की कल्पना करने की सलाह दी विषय में आगे बढ़ते हुए विशेषज्ञ ने प्री प्रोडक्शन, इफेक्ट्स और पोस्ट प्रोडक्शन के बारे में विस्तार से बताया। छात्रों के लिए इस क्षेत्र में नौकरी के अवसरों के बारे में बात की और साथ ही बताया की इस क्षेत्र में बहुत अवसर हैं जिसके लिए विद्यार्थियों को तैयार रहना पड़ेगा। बाद में एक प्रश्न उत्तर सत्र की व्यवस्था की गई जहां छात्रों ने अपने सभी संदेह दूर किए।

कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया गया और विभाग के चेयरपर्सन डॉ. पवन सिंह मलिक और सहायक प्रोफेसर डॉ. सोनिया हुडा द्वारा डॉ. वैभव को सम्मान चिन्ह देकर सम्मानित किया। जे. सी. बोस यूनिवर्सिटी, वाईएमसीए के कुलपति प्रोफेसर एस. के. तोमर और कुलसचिव डॉ सुनील गर्ग ने सफल आयोजन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा की भविष्य में भी इस तरह की व्यावहारिक ज्ञान वाली कार्यशाला का आयोजन होता रहेगा ताकि मीडिया विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल एक्सपोज़र मिलता रहे।