May 3, 2024

जॉर्जिया में होने वाले शतरंज ओलंपियाड में हिस्सा लेंगे विश्वनाथ आनंद

Chennai/Alive News : दिग्गज शतरंज खिलाड़ी और छह बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथ आनंद ने इस साल जॉर्जिया में होने वाले शतरंज ओलंपियाड के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होने में रूचि जताई है. हाल ही में रियाद में विश्व रैपिड खिताब जीतने वाले आनंद को अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) और तमिलनाडु राज्य शतरंज संघ (टीएनएससीए) ने सम्मानित किया.

एआईएफसी ने उन्हे पांच लाख रुपये का चेक दिया तो वहीं टीएनएससीए ने उन्हें चांदी की विशेष स्मृतिचिह्न से सम्मानित किया. उन्होंने इस टूर्नामेंट के ब्लिट्ज प्रतियोगिता का कांस्य पदक भी जीता. चेन्नई के इस खिलाड़ी ने पिछले कुछ समय से इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भाग नहीं लिया है लेकिन उनकी मौजूदगी से राष्ट्रीय टीम मौजूद होगी. इस मौके पर आनंद ने कहा कि फिर से विश्व चैम्पियन बनना उनके लिए खुशी की बात है. पिछले साल मुश्किल वक्त देखने के बाद यह खुशी और बढ़ जाती है.

एक चैनल के अनुसार आनंद ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से उन्हें इस बात की कमी खलती थी कि लोग उन्हें विश्व चैम्पियन नहीं बुलाते है. गत दो वर्षों से उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी थी. उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए यह संघर्षपूर्ण समय था. कुछ समय तो शतरंज में आई नई प्रतिभा और उससे शतरंज की दुनिया में आए बदलाव को समझने में लगा. हालांकि आखिरी दो रैपिड स्पर्धा में भी मेरा खेल अच्छा नहीं था, मैं शीर्ष तीन में आने की सोच रहा था, लेकिन इसे जीतना अप्रत्याशित रहा.’ उन्होंने कहा, ‘मैं यहां आकर खुश हूं. विश्व खिताब हमेशा खास होता है.’