April 28, 2024

लम्बी बिमारी से जूझ रहे विनोद खन्ना ने मुंबई में ली अंतिम सांस

विनोद खन्ना का गुरुवार को निधन हो गया. वे 70 साल के थे. पिछले कुछ दिनों से वे कैंसर से जूझ रहे थे. पिछले दिनों उनकी एक फोटो वायरल हुई थी जिसमें वे काफी अस्वस्थ्य दिख रहे थे.

कहां हुई मौत
जानकारी के मुताबिक, विनोद खन्ना का इलाज मुंबई के एक हॉस्पिटल में चल रहा था.

विनोद खन्ना को क्या हुआ था
खबरों की मानें तो विनोद खन्ना को ब्लैडर कैंसर था. हालांकि इस बात की पुष्टि उनके परिवार ने नहीं की. जब विनोद खन्ना अस्पताल में थे, जब उनके बेटे राहुल खन्ना ने बताया था कि डैड बिल्कुल स्वस्थ हैं और उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी.

रहे थे सांसद
विनोद खन्ना ने 1971 में सोलो लीड रोल में फिल्म ‘हम तुम और वो’ में काम किया था. विनोद खन्ना ने राजनीति में भी सफल पारी खेली. फिलहाल वह पंजाब की गुरदासपुर सीट से बीजेपी के सांसद रहे हैं. एक वक्त में वे बीजेपी के स्टार प्रचारक थे.

ये हैं यादगार फिल्में
विनोद खन्ना ने ‘मेरे अपने’, ‘कुर्बानी’, ‘पूरब और पश्चिम’, ‘रेशमा और शेरा’, ‘हाथ की सफाई’, ‘हेरा फेरी’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’ जैसी कई शानदार फिल्में की हैं. विनोद खन्ना का नाम ऐसे एक्टर्स में शुमार था जिन्होंने शुरुआत तो विलेन के किरदार से की थी लेकिन बाद में हीरो बन गए. विनोद खन्ना ने 1971 में सोलो लीड रोल में फिल्म ‘हम तुम और वो’ में काम किया था.

हेमा मालिनी के साथ ये थी आखिरी फिल्म
राजमाता विजयाराजे सिंधिया के जीवन पर बनी फिल्म ‘एक थी रानी ऐसी भी’ में हेमा मालिनी के साथ विनोद खन्ना की आखिरी फिल्म थी. यह फिल्म 21 अप्रैल को देश भर में रिलीज हुई. इस फिल्म में अभिनेत्री एवं मथुरा लोकसभा सीट से भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने विजयाराजे की भूमिका निभाई है. उनके अलावा, इस फिल्म में विनोद खन्ना, सचिन खेडेकर एवं राजेश शृंगारपुरे भी नजर आएंगे.

विनोद खन्ना का जन्म 7 अक्टूबर, 1946 में पेशावर, पाकिस्तान में हुआ था लेकिन विभाजन के बाद इनका परिवार मुंबई आकर बस गया था. इनके पिता किशनचन्द्र खन्ना एक बिजनेसमैन रहे हैं और माता कमला खन्ना एक हाउसवाइफ रही है.