June 28, 2024

विश्व पर्यावरण दिवस पर ग्रामीणों ने की पेड़ों की पूजा

Faridabad/Alive News: विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वन विभाग फरीदाबाद वनमंडल द्वारा प्राण वायु देवता स्कीम के तहत 75 साल से पुराने पेड़ों की पूजा की गई। इस दौरान जिन गांवों में पिचहत्तर वर्ष पुराने पेड़ थे उन गावों में मौजूद व्यक्ति, महिलाएं, मंदिर के पुजारी, सरपंच, स्कूल के शिक्षक व बच्चों सहित अन्य लोगों ने मिलकर इन पेड़ों की पूजा के साथ साथ में इन पेड़ों को बचाने का संकल्प लिया। छायंसा, मौजपुर, अटाली, पनेहरा, जसाना, नरियाला, हीरापुर इत्यादि गांवों में पेड़ों की पूजा की गई।

प्राणवायु देवता महोत्सव के दौरान महिलाओं ने पेड़ों को बचाने और पर्यावरण के संरक्षण को लेकर विभिन्न प्रकार के लोक गीत गाए। इसके अतिरिक्त बच्चों ने पेड़ों को बचाने के लिए शपथ ली। वन विभाग ने इस दौरान पेड़ों के आस पास पौधारोपण का समग्र अभियान चलाया जिसमें प्राणवायु पेड़ों के आस पास त्रिवेदी और पंचवटी वाटिका लगाना सुनिश्चित किया गया।

फरीदाबाद और बल्लभगढ़ रेंज ने स्कूल के बच्चों और गांव के लोगों को सीड बॉल के पैकेट भी दिए ताकि बच्चे सीड बॉल को विभिन्न जगह फेंक सके और उसे प्राकृतिक पौधरोपण हो सके। प्राणवायु देवता कार्यक्रम में ग्रामीणों ने अग्रणी भूमिका निभाई। इस दौरान वन विभाग फरीदाबाद से वन विभाग के अधिकारी अफजल खान, वनमंडल अधिकारी सुनील कुमार, रविंद्र कुमार सहित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने लोगों को पर्यावरण संरक्षण में अग्रणी भूमिका निभाना और पुराने पेड़ों को बचाने की अपील की।