May 3, 2024

नाटक के जरिए ‘कन्या भ्रूण हत्या’ पर किया जागरूक

देश को कन्या भ्रूण हत्या से मुक्ति दिलाना ही हमारा उद्वेश्य है। कंजको के रूप में पूजा जाने वाली बेटियों को लोग गर्भ में कैसे मार देते हैं कन्या भू्रण हत्या का पाप कई पीढिय़ां भुगत्ती हैं।

Faridabad/Alive News : आज बेटी बचाओ अभियान ने डॉ. भीम राव अम्बेडकर एजुकेशन सोसाईटी में कन्या भ्रूण हत्या रोकने पर कार्यक्रम किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता निर्मल धामा ने की व मंच संचालन ओ.पी.धामा ने किया तथा मुख्यातिथि के रूप में अभियान के राष्ट्रीय संयोजक हरीश चन्द्र आज़ाद व राष्ट्रीय महिला अध्यक्ष सीमा शर्मा उपस्थित थे।

कार्यक्रम में सबसे पहले अम्बेडकर साहब की प्रतिमा को पुष्प अर्पित किए उसके बाद अतिथियों का शाल ओड़ाकर स्वागत किया गया तथा बच्चियों ने स्वागत गीत गाकर अतिथियों का अभिनन्दन किया। इस मौके पर बच्चियों ने कन्या भू्रण हत्या रोकने पर नाटक किया तथा बेटी बचाओ के गीत गाए। सभा को संबोधित करते हुए हरीश चन्द्र आज़ाद ने कहा कि भीम राव अम्बेडकर मेरे आर्दश हैं जिन्होने अपना जीवन देश की सेवा में समर्पित किया और मैं भी उनको अपना आर्दश मानते हुए देश सेवा को समर्पित हूं।

उन्होने कहा कि जन्नत से आई परियां होती हैं बेटिया फिर लोग कैसे इन नन्ही परियों को कोख में मार देते हैं। राष्ट्रीय महिला अध्यक्ष सीमा शर्मा ने कहा कि देश को कन्या भू्रण हत्या से मुक्ति दिलाना ही हमारा उद्वेश्य है। उन्होने कहा कि कंजको के रूप में पूजा जाने वाली बेटियों को लोग गर्भ में कैसे मार देते हैं कन्या भू्रण हत्या का पाप कई पीढिय़ां भुगत्ती हैं।

ओ.पी.धामा व निर्मल धाम ने कहा कि इस सोसाईटी में गरीब बेटियों को फ्री सिलाई व कम्पयूटर सिखाते हैं जिससे बेटियां अपने पैरों पर खड़ी हो सकें। इस मौके पर अशोक रावल, ओ.पी धामा, अनम, निर्मल धामा, छायाकार वानी शर्मा, सीमा शर्मा और हरीश चन्द्र आज़ाद आदि उपस्थित थे ।